Eid ka Chand 2024: अरब देशों में आज मनाई जा रही है ईद, भारत में नहीं दिखा चांद

Eid ka Chand 2024: मंगलवार को आसमान में चांद नहीं दिखाई दिया, जिसके चलते अब देश में ईद का त्योहार 11 अप्रैल यानी वीरवार को मनाया जाएगा. इस बात की जानकारी लखनऊ के मरकरी चांद कमेटी ईदगाह इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने दी.

JBT Desk
JBT Desk

Eid ka Chand 2024: हिंदुस्तान और आसपास के देशों में मंगलवार यानी 9 अप्रैल को ईद का चांज नजर नहीं आया है. ऐसे में अभी मुस्लिम समाज को एक और रोजा रखना होगा. बुधवार को ईद के चांद के दीदार के बाद गुरुवार को ईद का जश्न मना या जाएगा. हालांकि सऊदी अरब में हर बार की तरह एक दिन पहले यानी बुधवार को ईद का मनाई जा रही है.

देश भर में ईद उल फित्र के त्योहार को लेकर मुस्लिम समुदाय के बीच काफी उत्साह देखा जा रहा है. ऐसे में आज (9 अप्रैल) फिर से आसमान में चांद नहीं दिखाई दिया जिसके चलते अब देश में ईद का त्योहार 11 अप्रैल यानि वीरवार को मनाया जाएगा. इस बात की जानकारी लखनऊ के मरकरी चांद कमेटी ईदगाह इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने दी. साथ ही शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष सैफ अब्बास ने भी कहा कि गुरुवार 11 अप्रैल को देशभर में ईद मनाई जाएगी.

क्या ईद मनाने की परंपरा?

बता दें, कि  इस्लामिक कैलेंडर के 10वें शव्वाल की पहली तारीख और रमजान के आखिरी दिन चांद का दीदार करने के बाद ही ईद-उल-फितर मनाया जाता है. ऐसे में ईद की सही तारीख का ऐलान चांद को देखने के बाद किया जाता है. 

11 अप्रैल को मनाई जाएगी ईद

मंगलवार को आसमान में चांद न दिखाई देने के चलते अब भारत में 11 अप्रैल यानी गुरुवार को बड़े धूमधाम के साथ ईद का त्योहार मनाया जाएगा. भारत में चांद रात 10 अप्रैल को होगी और इसके अगले दिन यानी 11 अप्रैल को ईद का पर्व मनाया जाएगा. वीरवार की सुबह 6:30 बजे दिल्ली जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की जाएगी.

ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा और पवित्र त्योहार. ऐसे में सभी लोग पूरे साल इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं. ईद के खास मौके पर सभी मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिद में जुटते हैं, नमाज पढ़कर अल्लाह से अमन-चैन की दुआ मांगते हैं और गले लगकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं.

इस साल सऊदी अरब, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा आदि देशों में 11 मार्च, 2024 से रमजान की शुरुआत हुई थी. इस्लामिक कैलेंडर हिजरी के अनुसार एक महीना 29 या 30 दिन का होता है. इन देशों में 29 दिन के हिसाब से 9 अप्रैल को ईद का चांद दिखाई दिया है, जिसके बाद वहां 10 अप्रैल बुधवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. बता दें कि सऊदी अरब में चांद दिखने के अगले दिन भारत में ईद का चांद दिखता है. 

calender
09 April 2024, 08:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो