Kuno National Park: नामीबिया से आए चीता शौर्य की मौत, पोस्टमार्टम होना बाकी

कूर्नो नेशनल पार्क से एक बार से फिर से बुरी खबर निकलकर सामने आ रही है. जहां नामीबियाई चीता शौर्य की मौत हो गई है. मृत्यु का किस कारण से हुई इसका पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Kuno National Park: कूर्नो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर निकलकर सामने आ रही है. जहां नामीबियाई चीता शौर्य की मौत हो गई है. मृत्यु का किस कारण से हुई इसका पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. कूनो में अब तक 10 चीतों की मौत हो चुकी है, इनमें 7 चीते और 3 शावक शामिल हैं. लॉयन प्रोजेक्ट के डायरेक्टर ने बताया कि आज करीब सवा तीन बजे चीता शौर्य की मौत हुई. बता दें कि वहीं कुछ दिन पहले अफ्रीकी देश नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने पार्क में तीन शावकों को जन्म दिया है.

वन विभाग के एपीसीसीएफ और डायरेक्टर लॉयन प्रोजेक्ट के हवाले से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि मंगलवार सुबह करीब 11 बजे नामीबिया से आया चीता अचेत अवस्था में मिला था. मॉनिटरिंग टीम तत्काल हरकत में आई. उसे ट्रैंकुलाइज किया गया. कुछ देर के लिए तो उसे होश आया लेकिन कमजोरी बहुत अधिक थी. रिवाइवल के बाद भी कुछ जटिलताएं उभर आई और उसने सीपीआर को रिस्पॉन्ड करना बंद कर दिया. पोस्टमॉर्टम के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा.

बताते चले कि तीन सप्ताह पहले ही नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था. इससे पहले मार्च 2023 में भी एक मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया था. उनमें से तीन की मौत कुछ ही महीनों में हो गई थी.

calender
16 January 2024, 05:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो