Nobel Prize 2023: हार्वड की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को मिला अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2023: क्लाउडिया गोल्डिन को अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज मिला है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने क्लाउडिया गोल्डिन को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Nobel Prize 2023: नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार हार्वड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को सम्मानित किया गया है. उन्हें ये पुरस्कार महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों की समझ को आने बढ़ाने के लिए दिया गया. गोल्डिन यह पुरस्कार जीतने वाली दुनिया की तीसरी महिला हैं. 

क्लाउडिया गोल्डिन को अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज मिला है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने क्लाउडिया गोल्डिन को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में 2023 स्वेरिगेस रिक्सबैंक पुरस्कार देने का निर्णय लिया है. उन्हें वूमेंस लेबर मार्केट के परिणामों को लेकर हमारी जानकारी को विकसित करने के लिए यह पुरुस्कार दिया गया है.

बता दें कि पिछले साल के विजेता पूर्व फेडरल रिजर्व अध्यक्ष बेन बर्नानके. डगलस डब्ल्यू डायमंज और फिलिप डायबविग थे, जिन्होंने बैंक विफलताओं पर अपने शोध 2027-2028 के वित्तीय संकट के लिए अमेरिका की आक्रामक प्रतिक्रिया को आकार देने में सहायता की थी. 

calender
09 October 2023, 05:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो