Operation Ajay: इजरायल से भारत के लिए रवाना हुआ भारतीयों का दूसरा जत्था, 235 नागरिक हैं सवार

Operation Ajay: इजरायल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित बुलाने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय चलाया हुआ है. इस अभियान के तहत शुक्रवार 212 नागरिकों की भारत वापसी हुई थी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Operation Ajay: इजरायल और हमास के ​बीच एक सप्ताह से युद्ध जारी है. इस जंग में दोनों पक्षों के अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. बीच इजराइल में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' चलाया हुआ है. इस अभियान के तहत अब तक 212 नागरिकों की भारत वापसी हो चुकी है. शुक्रवार को पहला विमान 212 नागरिकों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा था. वही, ऑपरेशन अजय के तहत शुक्रवार को इजरायल की राजधानी तेल अवीव 235 भारतीयों के दूसरे जत्थे को लेकर विमान ने उड़ान भरी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी जानकारी दी है.

शुक्रवार को तेल अवीव से रवाना हुई फ्लाइट  

विदेश मंत्री एस जयंशकर ने एक्स पर कहा, "235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान इजराइल के तेल अवीव से रवाना हुई." भारतीय अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार रात करीब 11 बजे तेल अवीव से दो शिशु समेत 235 भारतीयों के जत्थे को लेकर विमान ने उड़ान भर दी है. भारतीय दूतावास का कहना है कि तीसरे जत्थे में शामिल करने के लिए लोगों को ईमेल के जरिए जानकारी भेजी जा रही है. अगली उड़ान के लिए लोगों को दोबार जल्द जानकारी भेजी जाएगी.

भारत सरकार को दिया धन्यवाद

इजरायल के सफेड स्थित इलान यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे भारतीय छात्र सूर्यकांत तिवारी का कहना है कि इजरायल में खौफनाक माहौल है. इजरायल और आसपास के क्षेत्रों में बेहद खराब स्थिति है. उन्होंने कहा कि हमें इजरायल से सु​रक्षित निकालने के लिए मैं भारत सरकार का धन्यवाद करता हूं. 

शुक्रवार को 212 भारतीयों की हुई थी वतन वापसी

ऑपरेशन अजय के तहत भारतीय नागरिकों की पहली फ्लाइट शुक्रवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी. जिसमें 212 नगारिकों को इजराइल से सुरक्षित भारत लाया गया था.  भारत सरकार ने गुरुवार देर रात को इस अभियान की शुरूआत की थी. अभियान का मकसद इजरायल हमास युद्ध के बीच इजरायल में रह रहे भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी सुनिश्चित करना है.

calender
14 October 2023, 06:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो