Padma Award : भारत में पद्म पुरस्कार पर नहीं चलता किसी का बस, नहीं है अवॉर्ड लौटाने का नियम?

Padma Award Rules : एक अधिकारी के हवाले से बताया कि पुरस्कार विजेता किसी भी कारण अवॉर्ड वापस करने का ऐलान कर सकता है, लेकिन पद्म पुरस्कार में ऐसा कोई नियम नहीं है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Padma Award Rules : भारत सरकार कला, खेल, शिक्षा, समाज सेवा सहित कई क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन और देश का नाम रौशन करने के लिए नागरिकों को राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित करती है. समय-समय पर राष्ट्रपति के द्वारा पुरस्कार लाभार्थियों को दिए जाते हैं. देश में इन दिनों पद्म पुरस्कार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है जो एक गंभीर मुद्दा बन गया है. ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया अपना पद्म पुरस्कार वापस कर दिया है. शुक्रवार को विरोध में उन्होंने इसकी घोषणा की. लेकिन क्या आप जानते हैं? इसे वापस करने का कोई नियम नहीं है.

टीआईओ ने दी जानकारी 

टीआईओ ने अपनी एक रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया कि पुरस्कार विजेता किसी भी कारण अवॉर्ड वापस करने का ऐलान कर सकता है, लेकिन पद्म पुरस्कार में ऐसा कोई नियम नहीं है. बताया गया कि बिना कारण बताए सिर्फ राष्ट्रपति द्वारा ही पुरस्कारों को रद्द करने की इजाजत मिल सकती है. लेकिन पुरस्कार विजेताओं की सूची में वो बने रहेंगे क्योंकि सम्मानित पुरस्कार को लौटाने का कोई प्रावधान नहीं है.

रजिस्टर में लिखा रहता है विजेता का नाम

अधिकारी ने कहा कि पद्म पुरस्कार विजेता का नाम राष्ट्रपति के निर्देशों के तहत बनाए गए पद्म पुरस्कार विजेताओं के रजिस्टर में तब तक बना रहता है, जब तक उसका पुरस्कार रद्द नहीं हो जाता है. आपको बता दें कि साल 2018 में तत्कालीन गृह मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्यसभा को बताया था कि देश की जांच एजेंसियों के द्वारा व्यक्तियों के चरित्र के सत्यापन के बाद ही पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं.

क्या है नियम

सामान्य प्रथा के अनुसार पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने वाले लोगों की इच्छा, पुरस्कारों की घोषणा से पहले, अनौपचारिक रूप से सुनिश्चित की जाती है. किसी शख्स को पद्म विभूषण, पद्म भूषण या पद्म श्री से अलंकृत किए जाने के बाद, उसका नाम देश के राजपत्र में प्रकाशित किया जाता है. साथ ही ऐसे लोगों का एक रजिस्टर भी रखा जाता है.

पद्म पुरस्कार के प्रकार

पद्म पुरस्कार तीन प्रकार के होते हैं, इनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषम और पद्मश्री शामिल हैं.

पद्म विभूषण- यह पुरस्कार भारत रत्न के बाद भारत का दूसरा बड़ा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. यह किसी भी क्षेत्र में असाधारण और उत्कृष्ट के लिए दिया जाता है. इस सका एक म्मान में 1-3/16 इंच का कांसे बिल्ला मिलता है.

पद्म भूषण- यह देश के पद्म पुरस्कारों में दूसरा और भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. इस अवॉर्ड में कांसे का बिल्ला जो कि 1-3/16 इंच का होता है, उसे दिया जाता है. यह सम्मान किसी क्षेत्र में विशिष्ट और उल्लेखनीय व उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है.

पद्मश्री- यह पद्म पुरस्कारों में तीसरा और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. इसमें एक फूल के नीचे पद्मश्री लिखा होता है. यह सम्मान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों, कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में योगदान के लिए दिया जाता है.

calender
23 December 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो