PM Kisan Yojana: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, फसल खराब होने पर किसानों को मिलेगी 2 लाख करोड़ रुपये का फंड

 PM Kisan Yojana: नया साल किसानों के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है. दरअसल, मोदी सरकार ने अगले बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए अपना खजाना खोलने की पूरी तैयारी में है.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

PM Kisan Yojana: नए साल में मोदी सरकार किसानों को लाभ देने के लिए अपना खजाना खोलने की पूरी योजना बनी ली है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की जगह 9 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा फसलों की बीमा का दायरा भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है. किसानों को सभी प्रकार का लाभ देने के लिए मोदी सरकार आगामी बजट में बड़ा आवंटन करने जा रही है.

नए साल में किसानों को मिलेगी नई सौगात-

कृषि मंत्रालय ने आगामी बजट में किसानों को सालाना मिलने वाली आर्थिक मदद की राशि को बढ़ाने के लिए विचार कर रही है. आगामी बजट में होने वाले आवटंन के बाद किसानों को मिलने वाली राशि 6 हजार से बढ़कर 9 हजार रुपये हो जाएगी. इसका मतलब यह है कि, अब किसानों को हर महीने 500 रुपये की जगह 750 रुपये की किस्त दी जाएगी.

फसल बीमा योजना पर भी किसानों को मिलेगा लाभ-

इस योजना के अलावा किसानों के हित कई और अहम फैसला लेने पर विचार किया जा रहा है. साल 2016 में शुरू हुई प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का दायरा भी बढ़ाया जाएगा. किसानों की फसल का बेहद कम प्रीमियम पर बीमा किया जाता है इसके लिए किसानों को कुल प्रीमियम की सिर्फ 1.5 से 5 फीसदी राशि ही देनी पड़ती है जबकि बची हुई राशि सरकार जमा करती है.

मंत्रालय ने भी दिए संकेत-

किसानों को लाभ देने की योजना पर कृषि मंत्रालय की एक्सपर्ट कमेटी के सदस्य आदित्य शेष ने भी संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि. महंगाई और उत्पादन पर मौसम की मार को देखते हुए चावल-गेहूं का एमएसपी बढ़ाने के साथ किसान सम्मान निधि योजना को रिवाइज करने को लेकर विचार विमर्श किया जा रहा है.

हालांकि, फिलहाल इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है कि, बजट का आवंटन अंतरिम बजट में होगा या लोकसभी चुनाव के बाद जुलाई में आने वाले पूर्ण बजट में होगा.

calender
26 December 2023, 06:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो