Free Ration Scheme: दिवाली से पहले 80 करोड़ लोगों को PM मोदी का तोहफा, 5 साल तक राशन फ्री

Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के करोड़ों गरीब लोगों को शनिवार को दिवाली का तोहफा दे दिया. उन्होंने केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से ठीक पहले देश के करोड़ों गरीब लोगों को एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया है. दरअसल, पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. इस योजना के तहत गरीब लोगों को सरकार की ओर से राशन मुहैया कराया जाता है. योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है.

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने फ्री राशन स्कीम को पांच साल बढ़ाने का ऐलान किया. छत्तीसगढ़ में इसी महीने चुनाव होने वाले हैं. जिसको लेकर चुनावी सभा के लिए पीएम छत्तीसगढ़ में मौजूद थे. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में  7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होना है. ऐसे में पीएम मोदी के ऐलान को चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

कोरोना के दौरान हुई थी इस योजना की शुरुआत 

बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बाद से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी. कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन समेत कई सख्त पाबंदियां के बाद लोगों के आजीविका पर असर हुआ था. इस समस्या से निपटने के लिए पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने गरीब आबादी की मदद के लिए फ्री राशन स्कीम की शुरुआत की थी. बताया जाता है कि इस योजना का लाभ 80 करोड़ देशवासी उठा रहे हैं.

दिसंबर में बंद होने वाली थी यह योजना 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किलो गेहूं या चावल मिलता है. लाभार्थियों को यह अनाज फ्री में मिलता है. केंद्र सरकार ने इसे सबसे पहले 30 जून 2020 को शुरू किया था. उसके बाद इसे कई मौकों पर बढ़ाया जा चुका है. अभी यह योजना दिसंबर 2023 में यानी अगले महीने समाप्त होने वाली थी. अब 5 साल के विस्तार के बाद लोगों को दिसंबर 2028 तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

calender
04 November 2023, 04:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो