PM Modi Greece Visit: पीएम मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से किया सम्मानित, PM ने कहा- धन्यवाद

PM Modi Greece Visit: ग्रीस ने पीएम मोदी को अपने दूसरे बड़े नागरिक पुरस्कार से नवाजा है, शुक्रवार यानी 25 अगस्त को एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू द्वारा ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi Greece Visit: ग्रीस ने पीएम मोदी को अपने दूसरे बड़े नागरिक पुरस्कार से नवाजा है, शुक्रवार यानी 25 अगस्त को एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू द्वारा ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर, इस सम्मान के लिए ग्रीस का धन्यवाद किया. उन्होंने लिखा कि, ''मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित करने के लिए मैं राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू, ग्रीस की सरकार और लोगों को धन्यवाद देता हूं. यह ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति सम्मान दर्शाता है.''

विदेश मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि, "प्रशस्ति पत्र में कहा गया है- "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व में, भारत के मित्रवत लोगों को एक सम्मान दिया गया है." इसमें यह भी कहा गया है, “इस यात्रा के अवसर पर, ग्रीक राज्य भारत के प्रधान मंत्री का सम्मान करता है, एक राजनेता जिसने अथक रूप से अपने देश की वैश्विक पहुंच को बढ़ावा दिया है और जो भारत की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए व्यवस्थित रूप से काम करता है, साहसिक सुधार लाता है.” एक राजनेता जिसने पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को अंतर्राष्ट्रीय गतिविधि की शीर्ष प्राथमिकताओं में लाया है."

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि, "ऑर्डर ऑफ ऑनर की स्थापना 1975 में की गई थी। देवी एथेना के सिर को स्टार के सामने की ओर शिलालेख "केवल" के साथ दर्शाया गया है. धर्मी लोगों का सम्मान किया जाना चाहिए”. ऑर्डर ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट स्थिति के कारण ग्रीस के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है. पारस्परिक हित के क्षेत्रों में ग्रीक-भारतीय मित्रता को रणनीतिक बढ़ावा देने में पीएम मोदी के निर्णायक योगदान को भी मान्यता दी गई है."
 

calender
25 August 2023, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो