PM Modi: पिछले 9 सालों में बदली लोगों की सोच, वाराणसी में बोले पीएम मोदी

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी में 12,110 करोड़ की 29 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जुलाई (शुक्रवार) को वाराणसी में 12,110 करोड़ की 29 परियोजनाओं का बटन दबाकर उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने आयुष्‍मान भारत योजना के 1.6 करोड़ लाभार्थियों को पीवीसी कार्ड वितरण किए और पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को कर्ज वितरण की शुरूआत की.

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'पहले की सरकारों से लोगों की शिकायत थी कि वे योजनाएं एसी कमरों में बैठकर बनाती थी. जमीन पर उन योजनाओं का क्या असर हो रहा है तब की सरकारों को पता नहीं चलता था.' पीएम मोदी ने कहा, 'भाजपा ने लाभार्थियों से बात, संवाद किया, एक नई परंपरा शुरू की. इसका मतलब बेनिफिट भी डायरेक्ट और फीडबैक भी डायरेक्ट.' 

पीएम मोदी ने कहा, "अब तक जिन्होंने भ्रष्ट और नाकाम सरकारें चलाई, वे लाभार्थियों का नाम सुनकर तिलमिला जाते हैं. आजादी के इतने साल बाद लोकतंत्र का सही लाभ, सही मायनों में, सही लोगों तक पहुंच रहा है. पहले लोकतंत्र के बहाने गिने चुने लोगों के हित साधे जाते थे. भजापा सरकार में लाभार्थी वर्ग आज सच्चे सामाजिक न्याय और सच्चे सेक्युलरिज्म का उदाहरण बन गया है." 

पीएम मोदी ने आगे कहा, "भाजपा सरकार से पहले लोग लोन लेने के लिए परेशान होते थे, लेकिन भाजपा सरकार के आने के बाद बैंकों के रास्ते सभी के लिए खोल दिए गए हैं। पिछले 9 वर्षों में हमने सिर्फ एक परिवार और एक पीढ़ी के लिए योजनाएं नहीं बनाई, बल्कि आने वाली पीढ़ियों का भविष्य भी सुधर जाए, इसको ध्यान में रखकर काम किया है।" 

4 साल में 25 रूट पर चलाई गई वंदे भारत-पीएम 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 50 साल पहले राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी, लेकिन इतने सालों में यह राजधानी एक्सप्रेस सिर्फ 16 रूट पर चल पाई हैं। इसी तरह 30-35 साल पहले चली शताब्दी एक्सप्रेस इतने सालों बाद भी 19 रूटों पर ही सेवा दे रही है। इन ट्रेन से अलग वंदे भारत चार सालों में 25 रूट पर चलनी शुरू हो गई है। 

calender
07 July 2023, 08:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो