पीएम मोदी ने पंडित मदन मोहन मालवीय की संकलित कृतियों की पहली श्रृंखला का किया विमोचन

PM Modi: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित मदन मोहन मालवीय की 162वीं जयंती के अवसर पर ‘कलेक्टेड वर्क्स ऑफ पंडित मदन मोहन मालवीय’ की 11 खंडों की पहली श्रृंखला जारी की.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

PM Modi: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित मदन मोहन मालवीय की 162वीं जयंती के अवसर पर ‘कलेक्टेड वर्क्स ऑफ पंडित मदन मोहन मालवीय’ की 11 खंडों की पहली श्रृंखला जारी की. इस दौरान उन्होंने कहा कि एकत्र किए गए कार्यों में बीएचयू से संबंधित मुद्दों, कांग्रेस नेतृत्व के साथ महामाना के संवाद और ब्रिटिश नेतृत्व के प्रति उनके रवैये पर प्रकाश डाला जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा, देश के लोगों को समाज, राष्ट्र और आध्यात्मिकता के आयामों में मार्गदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि महामना जैसे व्यक्तित्व सदियों में एक बार पैदा होते हैं और उनके प्रभाव को आने वाली कई पीढ़ियों में देखा जा सकता है. उन्होंने कहा, "वह ज्ञान और क्षमता के मामले में अपने समय के महान विद्वानों के साथ सममूल्य पर था. उन्होंने कहा, महामना आधुनिक सोच और सनातन संस्कृति का एक संगम था."
 
पीएम मोदी ने स्वतंत्रता संघर्ष में समान योगदान दिया और साथ ही राष्ट्र की आध्यात्मिक आत्मा को पुनर्जीवित किया. राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता देते हुए वर्तमान समय की चुनौतियों पर और दूसरा भविष्य के विकास पर उनकी नजर थी. प्रधानमंत्री ने बताया कि महामना ने देश के लिए सबसे बड़ी ताकत के साथ लड़ाई लड़ी और सबसे कठिन वातावरण में भी संभावना के नए बीज बोए.

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महामना के ऐसे कई योगदान अब पूरी तरह से शुरू की जा रही 11 संस्करणों के माध्यम से प्रामाणिक रूप से सामने आएंगे. उन्होंने कहा, "महामना पर भारत रत्न को सम्मानित करना हमारी सरकार का सौभाग्य है." इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा, महामना की तरह उन्हें काशी के लोगों की सेवा करने का अवसर मिला. उन्होंने बताया कि उनका नाम मालविया के परिवार के सदस्यों द्वारा दिया गया था जब वह काशी से चुनाव लड़ने के लिए आए थे.

इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, अर्जुन राम मेघवाल, महामाना मालविया मिशन के सचिव, प्रभुनारायण श्रीवास्तव, और राम्बादुर राय मौजूद थे. बता दें कि पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसंबर 1861 को प्रयागराज में हुआ था.

calender
25 December 2023, 08:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो