Pm Modi in UAE: ऐसी सरकारें चाहिए, जो सभी को साथ लेकर चलें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आधुनिकता में प्रगति के बावजूद भोजन, स्वास्थ्य, पानी और ऊर्जा सुरक्षा सहित पिछली शताब्दी की चुनौतियां बढ़ रही हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के UAE दौरे पर हैं. वो आज शाम को अबु धाबी में 27 एकड़ में फैले पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस बीच पीएम मोदी ने बुधवार को दुबई के वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को संमबोधित करते हुए कहा कि, दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में पीएम मोदी ने कहा, "दुबई जिस तरह से वैश्विक अर्थव्यवस्था, वाणिज्य और आधुनिक का वैश्विक केंद्र बन रहा है और वह बहुत बड़ी बात है."

पीएम मोदी ने कहा, "आज हम 21वीं सदी में हैं. एक तरफ दुनिया आधुनिकता की तरफ बढ़ रही है तो पिछली सदी से चले आ रहे चैलेंजेस भी उतने ही व्यापक हो रहे हैं. खाद्य सुरक्षा हो, स्वास्थ्य सुरक्षा हो, जल सुरक्षा हो, ऊर्जा सुरक्षा हो, शिक्षा हो, समाज को समावेशी बनाना हो, हर सरकार अपने नागरिकों के प्रति अनेक दायित्वों से बंधी हुई है."


उन्होंने कहा, "आज हर सरकार के सामने सवाल है कि वो किस अप्रोच के साथ आगे बढ़े. मेरा मानना है कि आज विश्व को ऐसी सरकारों की जरूरत है जो निष्पक्ष हों और सबको साथ लेकर चलें."

पीएम मोदी ने कहा, "मैं मानता हूं कि सरकार का अभाव भी नहीं होना चाहिए और सरकार का दबाव भी नहीं होना चाहिए. बल्कि मैं तो ये मानता हूं कि लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल कम से कम हो, ये सुनिश्चित करना भी सरकार का काम है."

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व सरकार शिखर सम्मेलन दुनिया भर के विचारकों को एक मंच पर लाने का एक बड़ा माध्यम बन गया है. पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को यूएई पहुंचे थे. वह आज दिन में कतर के लिए रवाना होंगे.

calender
14 February 2024, 03:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो