Rajasthan Election 2023 : चुनाव आयोग ने कांग्रेस को नियमों के उल्लंघन के लिए भेजा नोटिस, जानिए क्या है मामला

Congress : बुधवार को चुनाव आयोग ने कांग्रेस की राज्य इकाई को 2 कारण बताओ नोटिस भेजे हैं. जानकारी के अनुसार ने चुनाव आयोग ने कांग्रेस को पहला नोटिस उसके एक विज्ञापन के कारण भेजा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rajasthan Election News : देश में इन दिनों चुनावी माहौल बना हुआ है. 25 नवंबर, 2023 को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. राज्य में सत्ता हासिल करने के लिए सभी पार्टियां अपनी-अपनी ताकत लगा रही हैं. बीजेपी, कांग्रेस सहित कई राजनीतिक दल जनता के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं. इस बीच मतदान से पहले कांग्रेस पार्टी की मुसीबत बढ़ गई है. दरअसल बुधवार को चुनाव आयोग ने कांग्रेस की राज्य इकाई को 2 कारण बताओ नोटिस भेजे हैं.

कांग्रेस भेजे गए नोटिस

चुनाव आयोग ने राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस की राज्य इकाई को विज्ञापन के लिए दो नोटिस भेजे हैं. आयोग ने राज्य के प्रमुख गोविंद सिंह को पहले नोटिस के लिए गुरुवार 23 नवंबर को दोपहर 3 बजे तक और दूसरे नोटिस के लिए शुक्रवार शाम 7 बजे तक जवाब देने को कहा है. आपको बता दें कि बीजेपी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने ये दोनों नोटिस जारी किए हैं.

पहले नोटिस का कारण

जानकारी के अनुसार ने चुनाव आयोग ने कांग्रेस को पहला नोटिस उसके एक विज्ञापन के कारण भेजा है. जिसमें कांग्रेस अपने पक्ष में लहर का दावा कर रही है. नोटिस में कहा गया कि विज्ञापन को देखकर ऐसा लगता है मानो यह विज्ञापन वोटर्स को गुमराह करने के लिए कए न्यूज पैकेज की तरह बनाया गया है. इसका उद्देश्य चुनाव के नतीजे को लेकप मतदाताओं को भ्रमित करना है.

क्यों भेजा दूसरा नोटिस

चुनाव आयोग ने कांग्रेस को दूसरा नोटिस वोट से पहले मतदाताओं को लुभाने वाले विज्ञापन के संबंध में भेजा है. नोटिस में कहा गया कि अखबारों व सोशल मीडिया पर चल रहे इस विज्ञापन में कांग्रेस अपनी गारंटी का लाभ उठाने के लिए मोबाइल फोन नंबर पर मिस्ड कॉल देने को बोल रही है. यह ऐड आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन लग रहा है.

calender
23 November 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो