Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर होंगे चुनाव, जानिए मतदान की तारीख

 Rajya Sabha Election: इलेक्शन कमीशन ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान किया है. इनमें सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र-बिहार, मध्य प्रदेश-पश्चिम बंगाल की है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Rajya Sabha Election: सोमवार 29 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान किया है. उन्होंने जानकारी दी है कि, 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होगा. इसके साथ ही उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 15 फरवरी बताई है.

इन राज्यों में है सबसे ज्यादा सीटें-

56 राज्यसभा सीटों में सबसे ज्यादा सीट उत्तर प्रदेश की है. इसके अलावा महाराष्ट्र-बिहार में 6-6 सीटें हैं. वहीं मध्यप्रदेश-पश्चिम बंगाल में 5-5 सीटें हैं. कर्नाटक और गुजरात में 4-4, कर्नाटक और गुजरात में 4-4 सीटें हैं. इन सभी सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. इसके अलावा तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर भी मतदान होगा. इसके अलावा छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की 1-1 सीट पर भी मतदान होगा.

27 फरवरी को ही आएंगे मतदान के नतीजे-

आपको बता दें कि, 27 फरवरी को 56 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे. मतदान के लिए चुनाव आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगी. वहीं नामांकन की आखिरी तारिख 15 फरवरी है और नामांकन जांच की तारीख 16 फरवरी है. वहीं जो भी उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहते है तो 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे.

calender
29 January 2024, 03:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो