War Visa: छात्रों को जंग में धकेलने वाला BJP पार्षद का बेटा, जांच में होंगे कई खुलासे

War Visa: भाजपा के धार जिला अध्यक्ष ने इस मामले पर बोला कि 'मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि कानून को अपना काम करना चाहिए.'

JBT Desk
JBT Desk

War Visa: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पार्षद का बेटा कथित तौर पर भारतीयों को रूसी सेना में भेजने के लिए सीबीआई के रडार पर आ गया है. 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में मध्य प्रदेश के धार से पार्षद अनीता मुकुट का बेटा सुयश मुकुट मुख्य आरोपी है. हालांकि, फिलहाल इस मामले पर सुयश मुकुट का बयान सामने नहीं आया है. 

सुयश मुकुट की मां अनीता मुकुट धार नगर परिषद में भाजपा की निर्वाचित प्रतिनिधि हैं. धार के मुख्य नगर अधिकारी (सीएमओ) निशिकांत शुक्ला ने कहा, "नगरसेवक के रूप में यह उनका पहला कार्यकाल है.''

धार में रहता है परिवार

सूत्रों के मुताबिक, इसका परिवार इंदौर से था और धार में बस गया जहां सुयश के पिता रमाकांत मुकुट एक स्थानीय अस्पताल में सामान्य चिकित्सक के रूप में काम करते हैं. रमाकांत मुकुट से भी बात नहीं हो पाई है. संयोग से, परिवार के सोशल मीडिया अकाउंट पर उनकी भाजपा के सीनियर नेताओं के साथ कई तस्वीरें हैं. 

180 लोगों को भेजा रूस 

सीबीआई के मुताबिक, मुकुट के 24X7 आरएएस ओवरसीज फाउंडेशन ने कथित तौर पर 180 लोगों को रूस भेजा, जिसमें से ज्यादातर छात्र वीजा पर थे. जबकि सीबीआई की एफआईआर में कहा गया है कि एजेंटों ने रूस में विश्वविद्यालयों में प्रवेश के बहाने भारतीयों को धोखा दिया, लेकिन इसमें संस्थानों का नाम नहीं बताया गया. सूत्रों ने कहा कि इस मामले में दूतावास के कर्मचारियों पर भी जांच होगी. 

क्या है मामला?

भारत की सबसे बड़ी जांच एजेंसी CBI ने कहा था कि उसने एक ऐसे नेटवर्क का पता लगाया है जो लोगों को नौकरी के बहाने रूस ले जाता है और वहां की सेना की ओर से (यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में) लड़ने के लिए ले जाता है. यह नेटवर्क देश के कई राज्यों में फैला हुआ है, जबकि इसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई गई थी. इसी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पार्षद का बेटे का नाम सामने आया है. 

calender
13 March 2024, 11:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो