Sheikh Shahjahan Arrested: संदेशखाली मामले के आरोपी शेख शाहजहां गिरफ्तार, कई इलाकों में धारा 144 लागू

Sheikh Shahjahan Arrested: 5 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर शाहजहां के समर्थकों ने हमला किया था तभी से तृणमूल कांग्रेस नेता फरार चल रहे थे.

JBT Desk
JBT Desk

Sheikh Shahjahan Arrested: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कई महिलाओं के साथ यौन हिंसा और जमीन हड़पने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां को 55 दिनों की फरारी के बाद गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 53 वर्षीय तृणमूल नेता को सरबेरिया से उठाया गया है और आज अदालत में पेश किया जाएगा, इस बात की जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमीनुल इस्लाम खान ने दी है. 

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर शाहजहां के समर्थकों ने हमला किया था तभी से तृणमूल कांग्रेस नेता फरार चल रहे थे, ED 5 जनवरी को एक घोटाले के सिलसिले में शाहजहां के परिसर की तलाशी लेने गई थी. 

गिरफ्तारी के बाद शेख शाहजहां के आवास के पास सरबेरिया और अकुंजीपारा इलाकों सहित संदेशखाली में धारा 144 लागू कर दी गई है. पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ममता बनर्जी सरकार भाजपा के लगातार आंदोलन के कारण कार्रवाई करने के लिए मजबूर हुई है.

एक महीने से हो रही थी गिरफ्तारी की मांग

संदेशखाली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने शेख शाहजहां और उनके समर्थकों पर जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था.शेख शाहजहां और उसके साथियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर संदेशखाली में एक महीने से अधिक समय से महिलाएं विरोध प्रदर्शन कर रही थीं. 

पुलिस को मिली थीं 50 शिकायतें 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग को तृणमूल नेता और उनके सहयोगियों के खिलाफ आदिवासी परिवारों से 'यौन शोषण और भूमि हड़पने' की 50 शिकायतें मिली हैं. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लगभग 1,250 शिकायतें मिली हैं, जिनमें 400 भूमि मुद्दों से संबंधित हैं. 

हाई कोर्ट ने दिया था निर्देश

हाई कोर्ट ने बुधवार को निर्देश दिया था कि तृणमूल कांग्रेस नेता को सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा भी गिरफ्तार किया जा सकता है. हालांकि, ईडी की ओर से पेश भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने आशंका व्यक्त की कि अगर राज्य पुलिस शेख को गिरफ्तार करती है, तो राज्य पुलिस द्वारा मामले को कमजोर किए जाने की संभावना है.

calender
29 February 2024, 07:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो