Supreme Court : दिल्ली में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, यूपी, पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने पर एक्शन?

Supreme Court : दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग खत्म नहीं हो रहा है. पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है. इस पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Supreme Court Hearing On Pollution: दो राज्यों यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में पराली जलाने से राजधानी दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार (10 नवंबर) को अहम सुनवाई होनी है. मामले की सुनवाई दोपहर 12.30 बजे से होनी है. इस मामले की सुनवाई जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच कर रही है. 

इस मामले में आखिरी सुनवाई 7 नवंबर को हुई थी. तब जज संजय किशन कौल ने दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्यों की सरकारों को पराली जलाने पर तुरंत रोक लगाने के सख्त आदेश दिए थे. उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए कहा था कि प्रदूषण देखकर हमारा धैर्य खत्म हो रहा है. अगर हम कार्रवाई करेंगे तो हमारा बुलडोजर नहीं रुकेगा.

पराली को लेकर प्रभारी पर कड़ा एक्शन

प्रदूषण पर चिंता जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि राज्य के जिन जिलों में पराली जलाई जाएगी, वहां के थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. शीर्ष अदालत ने दिल्ली सरकार को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि नगर निगम शहर का कचरा खुले में न जलाएं. जस्टिस कौल ने केंद्र से कहा कि किसानों को सब्सिडी दी जाए और उन्हें अन्य फसलें उगाने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि सर्दियों से पहले पराली जलाने को रोका जा सके. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 400 तक पहुंच गया, जो गुरुवार को 500 के पार पहुंच गया था. आनंद विहार में AQI 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और ITO में 464 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है.

Topics

calender
10 November 2023, 09:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो