Ajab-Gajab News : दिल्ली AIIMS के डॉक्टरों ने की कमाल की सर्जरी, 9 घंटों में जुड़वा बहनों को किया अलग

Delhi AIIMS : दिल्ली एम्स केडॉक्टर्स ने छाती और पेट के ऊपरी हिस्से से आपस में जुड़ी जुड़वा बहनों को अलग कर दिया. यह सर्जरी 9 घंटे चली थी. जिसमें लिवर और हृदय के हिस्सों को अलग करना बहुत ज्यादा चुनौतीपूर्ण था.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Delhi AIIMS : डॉक्टर को भगवान कहा जाता है. डॉक्टर गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करके लोगों को ठीक करते हैं, इसलिए लोग उन्हें भगवान मानते हैं. कई बारे ऐसे मामले सुनने-देखने को मिलते हैं जब डॉक्टर्स नामुकिन को मुमकिन कर देते हैं. बड़ी-बड़ी सर्जरी करके मरीज को एक नई जिंदगी देते हैं. ऐसा ही कमाल अब दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डॉक्टरों ने कर दिखाया है. दिल्ली एम्स के चिकित्सकों ने छाती और पेट के ऊपरी हिस्से से आपस में जुड़ी जुड़वा बहनों को अलग कर उन्हें नया जीवन दिया है.

डॉक्टर्स ने किया कमाल

उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले अंकुर गुप्ता और दीपिका गुप्ता की जुड़वा बेटियां आपस में जुड़ी हुई थीं. दोनों ही अपने बच्चों को देखकर काफी डर गए थे. जिसके बाद जुड़वा बेटियों का इलाज करवाने वह दिल्ली एम्स आए. दोनों ही बच्चियां जन्म से ही जुड़ी हुई थीं, जिन्हें डॉक्टर्स ने नया जीवन दिया है. दोनों का नाम रिद्धी-सिद्दी है.

9 घंटे चली सर्जरी

दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स ने 11 महीने की रिद्धी-सिद्दी को सर्जरी करके अलग किया. दोनों बहनों के बीच प्रमुख अंग आपस में जुड़े हुए थे. जिनमें निचले छाती दिल को ढकने वाली परतें, पेट और डायफर्म शामिल था. यह सर्जरी 9 घंटे चली थी. जिसमें लिवर और हृदय के हिस्सों को अलग करना बहुत ज्यादा चुनौतीपूर्ण था. इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि सर्जरी में किसी भी तरह की गलती न हो. छोटी सी गलती दोनों की जान का खतरा बन सकती थी. इस सर्जरी को पूरा करने के लिए दिल्ली एम्स के कई विभागों के डॉक्टर्स की टीम शामिल थी. बताया गया कि बच्चियां जब मां के पेट में थीं तो पांचवे महीने में दोनों के जुड़े होने का पता चल गया था. दोनों का जन्म दिल्ली एम्स में 22 जुलाई 2022 को हुए था.

calender
27 July 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो