क्यों गरजते हैं बादल, क्यों चमकती है बिजली, क्या है इसके पीछे की कहानी?

इन दिनों मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखे जा रहे हैं ऐसे में लोगों की मुश्किलें भी काफी बढ़ती हुई नजर आ रही हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर आप ने देखा होगा कि जब भी बारिश लगातार होती है तो आकाश में बिजली चमकने लगती है.

सावन के दिनों में लगातार हो रही बारिश से अधिकतर लोग परेशान हैं साथ ही बरसात का मौसम अपने साथ अनेक प्रकार की बीमारियों को लेकर आता है. जब भी बारिश शुरू होती है तो बादल भी जरूर गरजते हैं क्या आप ने कभी सोचा है कि जब भी बारिश आती है तो बादल क्यों गरजते हैं और क्यों आसमान में बिजली चमकती है? आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का रहस्य?

क्यों आसमान में चमकती है बिजली?

अक्सर आप ने देखा होगा कि जब भी बारिश लगातार होती है तो आकाश में बिजली चमकने लगती है. बिजली वर्षा आने से पहले साथ ही वर्षा के बीच भी चमकती है. आसमान में बिजली चमकने का सबसे बड़ा कारण होता है बादलों में नमी होना.

यह नमी बादलों में जल के बहुत बारीक कणों के रूप में होती है. हवा और जलकणों के बीच घर्षण होता है जिसके चलते बिजली पैदा होती है और जलकण आवेशित हो जाते हैं. आपको बता दें कि बादलों के कुछ समूह धनात्मक तो कुछ समूह ऋणात्मक आवेशित होते हैं.

जब यह दोनों बादल क दूसरे के समीप आते हैं तो टकराने की शक्ति से आसमान में बिजली उत्पन्न होती है जो कि हमें बारिश होने पर ही दिखाई देती है. आकाश में इस तरह की बिजली 2-3 किलोमीटर की ऊँचाई पर ही उत्पन्न होती है.

बिजली चमकने के बाद क्यों गरजते हैं बादल?

हवा मे प्रवाहित विद्युत-धारा से बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है हवा गर्मी आने से यह अत्याधिक तेजी से फैलती है और इसके लाखों करोड़ों अणु आपस मे टकराते हैं, इन अणुओं के टकराने से ही गरज की आवाज उत्पन्न होती है.

प्रकाश की गति अधिक होने से बिजली की चमक हमें पहले दिखाई देती हैं ध्वनि की गाति प्रकाश की गति से कम होने के कारण बादलों की गरज हम तक देर से पहुंचती है.

calender
26 July 2023, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो