Ambedkar Jayanti 2023 : आज तेलंगाना में बाबा साहेब की जयंती के अवसर पर आयोजित होगा भव्य कार्यक्रम

अंबेडकर की मूर्ति 26,258 के वर्ग फुट के क्षेत्र में बनकर तैयार हुई है और इसे तीन मंजिला बनाया गया है। अंबेडकर की इस प्रतिमा के निर्माण में कुल लागत करीब 146.50 करोड़ रुपये है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार 14 अप्रैल को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीवराव अंबेडकर की 132वीं जयंती के मौके पर उनकी 125 फीट ऊंची मूर्ति का उद्घाटन करेंगे। केसीआर सरकार बाबा साहेब की जयंती पर तेलंगाना में भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। पूरे राज्य में इस ऐतिहासिक दिन की धूम मची हुई है।

आपको बता दें कि आज आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग शामिल होंगे। वहीं राज्य के कोने-कोने से आने वाले अतिथियों आएंगे। अनावरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. बी आर अम्बेडकर के प्रपौत्र प्रकाश अम्बेडकर को आमंत्रित किया गया है। वहीं कार्यक्रम में बौद्ध भिक्षु भी शामिल होंगे।

बाबा साहेब को दी जाएगी अनोखी श्रद्धांजलि

डॉ. भीम राव अंबेडकर की जयंती पर तेलंगाना में भारत के संविधान निर्माता भारत रत्न को भव्य तरीके से श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस अवसर पर उनकी प्रतिमा पर विशेष हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जाएगी। इसके अलावा गुलाब, सफेद गुलदाउदी और पान के पत्तों की एक बड़ी माला बनाई गई है। 125 फीट ऊंची अंबेडकर की प्रतिमा पर लगे विशाल पर्दे को हटाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा।

कार्यक्रम का इंतजाम

केसीआर सरकार ने प्रोग्राम में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए उत्तम इंतजाम किए गए हैं। सीएम केसीआर ने सभी अतिथियों और लोगों की सुविधा के लिए इंतजाम करने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं देश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए उनके लिए टेंट, पीने के पानी, छाछ आदि की व्यवस्था की गई है।

आपको बता दें कि केसार सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के लिए 750 आरटीसी बसें बुक की है। उन्होंने इस अवसर पर खेल-कूद और गीत-संगीत के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम का शेड्यूल

आज बाबा साहेब की जयंती का समारोह दोपहर 2 बजे से शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा। कार्यक्रम की शुरुआत सरकार की मुख्य सचिव शांति कुमारी के उद्घाटन भाषण से होगी। उसके बाद कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर का भाषण होगा।

कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर के भाषण के बाद मुख्य अतिथि प्रकाश अंबेडकर जोकि बाबा साहेब के प्रपौत्र हैं कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। उनके बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

बाबा साहेब की 125 फीट प्रतिमा की खासियत

तेलंगाना में आज संविधान के निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की 125 फीट की प्रतिमा का अनावरण होगा। इस प्रतिमा को बनाने में केसीआर सरकार ने करोड़ रुपये खर्च किए हैं। आज देश को बाबा साहेब की सबसे पड़ी मूर्ति की सौगात मिलेगी। आपको बता दें कि इस मूर्ति को बेहद ही खास तरीके से डिजाइन किया गया है।

इसकी कुल ऊंचाई 175 फीट है जिसमें 50 फीट की संसद आधार शामिल है। आपको बता दें कि प्रतिमा का वजन 474 है, जिसे 360 टन स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। इसकी ढ़लाई में 114 कांस्य का इस्तेमाल किया गया है। यह मूर्ति 26,258 के वर्ग फुट के क्षेत्र में बनकर तैयार हुई है और इसे तीन मंजिला बनाया गया है।

मूर्ति के निर्माण की लागत 146.50 करोड़

मिली जानकारी के अनुसार अंबेडकर की इस प्रतिमा के निर्माण में कुल लागत करीब 146.50 करोड़ रुपये है। इसमें एक संग्रहालय का भी निर्माण किया गया है जिसमें अंबेडकर के जीवन इतिहास से जुड़े कई लेख और चित्र हैं। इसके अलावा इसमें 100 सीटर सभागार में है। खास बात यह है कि इसमें बाबा साहेब के जीवन के ऑडियो-विजुअल के साथ लाइब्रेरी बी बनाई गई है।

इसके अलावा इसमें पार्किंग के लिए भी जगह दी गई है इसमें करीब 450 कारों को पार्किंग में खड़ा किया जा सकता है। वहीं 11 एकड़ के परिसर को 2.93 एकड़ में लैंडस्केप व हरियाली से सजाया गया है और इसमें दो लिफ्ट भी है।

calender
14 April 2023, 11:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो