राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार समारोह शामिल हुए आईटी मंत्री केटीआर, हम ग्रामीण विकास के मामले में देश में शीर्ष स्थान पर-KTR

शुक्रवार 31 मार्च को तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रामा राव और मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर राव राजेंद्रनगर कृषि विश्वविद्यालय हैदराबाद के परिसर में आयोजित राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार 31 मार्च को तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रामा राव और मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर राव राजेंद्रनगर कृषि विश्वविद्यालय हैदराबाद के परिसर में आयोजित राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान इस अवसर पर मंत्रियों ने ग्रामीण विकास पर एक पुस्तक का विमोचन किया। 47 ग्राम पंचायतों ने पुरस्कार जीते। इस कार्यक्रम में ईचोडा मंडल के मॉडल मुखरा (के) गांव ने तीन पुरस्कार जीते।

आपको बता दें कि इस अवसर पर मंत्री के टी रामा राव और एर्राबेल्ली दयाकर राव ने इस कार्यक्रम में मुखरा (के) सरपंच गाडगे मीनाक्षी को सम्मानित किया। मंत्री केटीआर ने कहा कि “मुखड़ा (के) देश के लिए एक आदर्श थे”।

उन्होंने कहा कि “गांव ने कचरे के प्रभावी प्रबंधन से राज्य सरकार को अर्जित एक लाख रुपये का योगदान दिया है”। उन्होंने गांव को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और मीनाक्षी को क्लीन एंड ग्रीन, कार्बन न्यूट्रल और ऊर्जा स्वराज विशेष श्रेणियों में पुरस्कार जीतने के लिए बधाई दी”।

इन्हें मिला अवॉर्ड

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार कार्यक्रम में इस निर्मल ग्रामीण मंडल में मुजगी ने आरोग्य पंचायत पुरस्कार जीता, जैनूर मंडल से मरलवई को अभिनव आजीविका के माध्यम से गरीबी उन्मूलन के लिए और सामाजिक सुरक्षा के लिए नेनल मंडल के गोलापल्ली को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आपको बता दें कि समारोह में कार्यक्रम इन सभी गांवों के सरपंचों को भी सम्मानित किया गया।

तेलंगाना के हर गांव में सुविधाएं

कार्यक्रम में तेलंगाना के आईटी और नगरपालिका मामलों के मंत्री के तारकरामा राव ने कहा कि “तेलंगाना देश का एकमात्र राज्य है जहां हर गांव में एक नर्सरी, पार्क, वैकुंठधाम, ट्रैक्टर, ट्रॉली, हर घर के सामने पेड़ और हर घर में ताजा पानी का कनेक्शन है”। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि “क्या आप किसी अन्य राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा विकास दिखा सकते हैं?”

उन्होंने कहा कि “देश में 20 तक ऐसे राज्य हैं जहां विपक्ष की पार्टियां शासन कर रही हैं, क्या उनमें से कोई तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों की तरह विकास दिखा सकता है? उन्होंने कहा कि “तेलंगाना सरकार के ग्रामीण विकास कार्यक्रम के माध्यम से अब तक गांवों के विकास के लिए 14,235 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं”।

कार्यक्रम में बोले मंत्री केटीआर

मंत्री केटीआर ने कहा कि “तेलंगाना में सभी क्षेत्रों में समान रूप से प्रगति हो रही है”। उन्होंने आगे कहा कि “राज्य में शहरी प्रगति और ग्रामीण प्रगति हो रही है”। इसके अलावा मंत्री केटीआर ने कहा कि “तेलंगाना में बीआरएस पार्टी सरकार बनने से सब कुछ संतुलित हो रहा है, प्रदेश में विकास हो रहा है”। मंत्री ने कहा कि “केसीआर सरकार राज्य ने राज्य के विकास के लिए कई बड़े फैसले किए हैं जो आगे भी किए जाएंगे इससे प्रदेश में कल्याण भी होता रहता है”।

तेलंगाना में कृषि का विस्तार हो रहा-KTR

आईटी मंत्री केटीआर ने कहा कि “तेलंगाना में आज कृषि का विस्तार हो रहा है साथ ही आईटी निर्यात भी बढ़ रहा है”। इतनी संतुलित अर्थव्यवस्था है कि 9 साल में चमत्कार हुआ है। मंत्री केटीआर ने कहा कि “सरपंचों, ग्राम सचिवों, एमपीपी, जेडपीटीसी सदस्यों और एमपीटीसी सदस्यों के सामूहिक प्रयासों और सहयोग से गांव विकसित हुए हैं और देश के लिए एक उदाहरण बन गए हैं”।

तेलंगाना को 79 पुरस्कार मिले-KTR

मंत्री केटीआर ने कहा कि “तेलंगाना को अब तक 79 पुरस्कार मिल चुके हैं और रुर्बन में हम देश में दूसरे नंबर पर हैं”। उन्होंने कहा कि “सागी के शीर्ष 20 गांवों में से 19 तेलंगाना से हैं”। मंत्री ने आगे कहा कि “भूमि की बढ़ी हुई दरें तेलंगाना में विकास का प्रमाण हैं”।

calender
01 April 2023, 03:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो