केसीआर सरकार ने तेलंगाना की जनता को दिया तोहफा, स्वास्थ्य मंत्री ने नेचर क्योर अस्पताल का किया उद्घाटन

मंत्री हरीश राव ने कहा कि “सीएम केसीआर ने कहा है कि तेलंगाना को प्राकृतिक चिकित्सा बनाने के प्रयास किया जाना चाहिए।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने हरीश राव ने हैदराबाद में नेचर क्योर अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं और विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इस दौरान तलसानी श्रीनिवास यादव ने स्पीकर पोखराम श्रीनिवास रेड्डी भी स्वास्थ्य मंत्री के साथ मौजूद रहे।

आपको बता दें कि इस अस्पताल को केसीआर सरकार ने 10 करोड़ रुपये की लागत से बनाया है। इसमें आज की टेक्नोलॉजी पर आधरित नई सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस नव विकसित अस्पताल को खोलकर उन्हें खुशी हो रही है।

हरीश राव का बयान

इस अवसर पर मंत्री हरीश राव ने कहा कि “सीएम केसीआर ने कहा है कि तेलंगाना को प्राकृतिक चिकित्सा बनाने के प्रयास किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि केसीआर सरकार राज्य में पारंपरिक भारतीय चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए हर तरह का कदम उठा रही है।

हैदराबाद एक हेल्थ हब है-हरीश राव

मंत्री हरीश राव ने कहा कि तेलंगाना में नेचर क्योर डिस्पेंसरी विकसित करने को बढ़ावा देना चाहते हैं ताकि देश भर से मरीज यहां हैदराबाद में इलाज कराने आएं। उन्होंने आगे कहा कि हैदराबाद एक हेल्थ हब है।

आयुष चिकित्सा में प्राकृतिक चिकित्सा का विशेष स्थान है-हरीश राव

कार्यक्रम के दौरान मंत्री हरीश राव ने प्रकृति चिकित्सा के महत्व को बताया. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा एक पूर्ण भारतीय चिकित्सा सिद्धांत है। मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा पूरी तरह से दवा रहित उपचार प्रणाली है।

शरीर को औषधि के रूप में भोजन, योग और प्राणायाम प्रदान करना विशेष है। उन्होंने आगे कहा नेचर क्योर क्लीनिक उन लोगों का स्वागत करता है जो गंभीर तनाव, जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। कोई भी यहां आकर अच्छी प्रकृति चिकित्सा प्राप्त कर सकता है।

नेचर क्योर में मरीजों को अच्छा खाना भी दिया जाता है-हरीश राव

हरीश राव ने कहा दर्द या बुखार होने पर तुरंत आराम के लिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए मनचाही दवाईयां ले लेते हैं। लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट होते हैं। उन्होंने बताया कि नेचर क्योर ट्रीटमेंट में ऐसा कुछ सुनने को नहीं मिलता है।

मरीजों को अच्छा खाना भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि नेचर क्योर ट्रीटमेंट में समय पर जूस और सलाद परोसा जाता है जो वजन कम करना चाहते हैं।

calender
08 April 2023, 03:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो