तेलंगाना की केसीआर सरकार ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

तेलंगाना अब वन कर्मियों को अनुग्रह राशि देने वाले देश के उन राज्यों में शामिल हो गया है जहां ये राशि प्रदान की जाती है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राज्य के विकास के लिए कई कदम उठा रहे हैं। प्रदेश के हर क्षेत्र को सुविधाएं देने के लिए केसीआर सरकार कई योजनाएं चला रही है। अब सीएम केसीआर ने तेलंगाना के वन कर्मियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के सामने आने वाली चुनौतियों और खतरों को देखते हुए राज्य की केसीआर सरकार ने चरमपंथियों के हमलों में जान गंवाने वाले या घायल होने वाले कर्मचारियों के लिए पुलिस अधिकारियों के बराबर अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इसके लिए प्रदेश की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने जीओएम नंबर 43 जारी किया है।

तेलंगाना अब वन कर्मियों को अनुग्रह राशि देने वाले देश के उन राज्यों में शामिल हो गया है जहां ये राशि प्रदान की जाती है। बता दें कि पिछले साल 2022 में भद्राद्री कोठागुडेम वन रेंज अधिकारी श्रीनिवास राव पर गुट्टी कोयस जनजाति के लोगों ने हमला किया और बेरहमी से मार डाला था। इसके बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक आरएम डोबरियाल ने सरकार को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए विभाग स्टैग के सामने आने वाली चुनौतियों से अवगत कराया।

कई बार, वन कर्मियों को अकेले जंगलों में घूमने और इलाकों की रक्षा करने के लिए जाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि “ऐसी स्थितियों में, वन कर्मियों पर असामाजिक तत्वों के हमले का खतरा बना रहता है और तत्काल मदद का कोई उपाय नहीं होता है”। पीसीसीएफ की अपील पर विचार करते हुए राज्य की बीआरएस सरकार ने उग्रवादियों और असामाजिक तत्वों के हमलों में जान गंवाने वाले या घायल होने वाले वन कर्मियों को अनुग्रह राशि देने के आदेश जारी किए हैं।

जिसके अनुसार पोस्ट के आधार पर, वन कर्मियों को अनुग्रह राशि मिलेगी। वन बीट अधिकारी या समकक्ष रैंक के अधिकारी की मौत मामले में या फिर उग्रवादियों के हमलों में जीवन खोने वाले वन कर्मियों को 30 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।  स्थायी रूप से दिव्यांग होने की स्थिति में उन्हें 20 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल होने की स्थिति में उन्हें 3 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

calender
05 April 2023, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो