Explainer : 2023 में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया यह शब्द? जानिए कैसे चुना जाता है ईयर ऑफ द वर्ड

Year of the word in 2023 : मरियम वेबस्टर के मुताबिक साल 2023 में कई शब्द लोकप्रिय रहे जिनमें कुछ नए भी शामिल किए गए. ऑथेंटिक शब्द इस साल का वर्ड ऑफ ईयर रहा. ऑनलाइन डिक्शनरी ने इस शब्द को खास प्रक्रिया के जरिए 2023 के साल का शब्द करार दिया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • तकनीक की दुनिया की बात करें तो आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का खासा जलवा रहा है.
  • मरियम वेबस्टर के मुताबिक साल 2023 में ऑथेंटिक शब्द इस साल का वर्ड ऑफ ईयर रहा.
  • साल 2023 में एलन मस्क ने अपने ट्विटर का नाम एक्स कर खूब सुर्खियां बटोरीं.

Year of the word in 2023 : दुनिया में इंसानों की तरह शब्दों का भी अपना संसार है. एक इंसान दुनिया में जिस तरह साल भर चर्चा में रहता है कुछ ऐसा ही शब्दों के साथ भी होता है. इस साल कई शब्द खूब सुर्खियों में रहे. अगर तकनीक हम तकनीक की दुनिया की बात करें तो आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का खासा जलवा रहा है. इसके साथ ही एलन मस्क ने अपने ट्विटर का नाम एक्स कर खूब सुर्खियां बटोरीं. मरियम वेबस्टर के मुताबिक साल 2023 में कई शब्द लोकप्रिय रहे जिनमें कुछ नए भी शामिल किए गए. ऑथेंटिक शब्द इस साल का वर्ड ऑफ ईयर रहा. ऑनलाइन डिक्शनरी ने इस शब्द को खास प्रक्रिया के जरिए 2023 के साल का शब्द करार दिया है.

2023 में खूब रही इसकी अहमियत

मरियम वेबस्टर के एडिटसर पीटर सोकोलोवस्की ने ऐलान किया कि साल 2023 का शब्द ऑथेटिंक है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार सोकोलोवस्की ने बताया कि दुनिया ने 2023 में एक तरह से ऑथेंसिटी यानी प्रामाणिकता का संकट देखा था. साल 2023 में ऑथेंटिक शब्द की किसी समय पर बहुत अधिक तो खोज नहीं हुई पर यह नियमित तौर पर खोजा जाता रहा और लोगों कि इसमें रुचि लगातार बनी रही. 

कैसे चुना जाता है ईयर ऑफ द वर्ड
ईयर ऑफ द वर्ड का चयन केवल इंटरनेट सर्च के आधार पर ही नहीं चुना जाता है. बल्कि इसके लिए ऑनलाइट ओपिनिन पोल की तरह रायशुमारी भी होती है. जिसमें संपादक अधिक सर्च किए जा रहे और नए शब्दों की सूची तैयार करते हैं जिस पर लोग अपनी राय देते हैं. इसके अलावा जैसा कि सोकोलोवस्कीकी टीम ने किया शब्दों से संबंधित घटनाओं पर भी नजर रख शब्द की लोकप्रियता या उपयोग का आंकलन किया. 

इसका और किन शब्दों से था मुकाबला
ऑथेंटिक का मुकाबला डीपफेक, रिज (युवा लोग करिश्मा के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं), कोरोनेशन (सम्मान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द) जैसे शब्दों से था जिन्हें अधिकांश लोगों ने डिक्शनरी को भेजा था. इनके अलावा किबबट, इम्प्लोड, डेडनेम, डोपलगैंगर, डिस्टोपेन, कोवनेंट, और इंडिक्ट जैसे शब्द भी प्रतिस्पर्था में थे.

एआई में ऑथेंटिक का अधिक उपयोग
2023 में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के लिहाज से एआई शब्द बहुत ही अधिक सक्रिय और उथल पुथल वाला रहा. जहां चैटजीपीटी के निर्माताओं ने ओपन एआई में नेतृत्व संकट देखा तो एआई पर दुनिया के दिग्गज उसके लिए नीतियों पर चर्चा करते दिखाई दिखे. ट्वीटर जो इस साल से एक्स कहलाने लगा है, के मालिक एलन मस्क ने भी दुनिया के नेताओं, मंत्रियों कंपनियों, आदि से गुजारश की कि वे सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट पर प्रामाणिकता के साथ बोलें.

calender
28 November 2023, 07:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो