Sharad Pawar Birthday: आज शरद पवार का जन्मदिन, PM ने पोस्ट कर दी बधाई

Sharad Pawar Birthday: PM मोदी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार को उनके 83वें जन्मदिन पर बधाई दी है. एक्स पर पोस्ट के जरिए अपनी बधाई में पीएम मोदी ने स्वास्थ्य की कामना की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि श्री शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • शरद पवार का आज जन्मदिन
  • प्रधानमंत्री ने दी शरद पवार को जन्मदिन पर बधाई

Sharad Pawar Birthday: पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार को उनके 83 वें जन्मदिन पर बधाई दी है. उन्होंने X पर पोस्ट कर शरद पवार  के स्वास्थ्य की कामना की है. 

पीएम मोदी ने लिखा X पर कि, " श्री शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं. उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिले."

 

सबसे अनुभवी विधायकों में से एक, पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया है और राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बावजूद पार्टी लाइनों से परे नेताओं के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं.

शरद पवार NCP के संस्थापक हैं

कांग्रेस छोड़ने के बाद शरद पवार ने NCP की स्थापना की. सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर शरद पवार ने तारिक अनवर और पीए संगमा के साथ मिलकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी में बगावत कर दी थी. जिसके बाद पार्टी में फूट देखने को मिली. महाराष्ट्र, गोवा, मेघालय और मणिपुर राज्यों में अपनी उपस्थिति स्थापित करने के बाद एनसीपी को जल्द ही एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता मिल गई। हालांकि, इस साल पार्टी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया गया.

शरद पवार राजनीति के ‘चाणक्य’

शरद पवार महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाके से आते हैं और राजनीति में उन्हें 'चाणक्य' भी कहा जाता है. पवार ने कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के बीच गठबंधन, महा विकास अघाड़ी के गठन में अपनी भूमिका निभाई है.

calender
12 December 2023, 08:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो