G0-20 Meeting : दिल्ली में जी-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगी अमेरिकी वित्त मंत्री, इन मुद्दों पर रखेंगी अपनी बात

G-20 Conference In Delhi : जी-20 की इस बैठक में अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन भी शामिल होगीं. इस दौरान वह कई मुद्दों पर अपनी बात रखेगीं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Janet Yellen : देश की राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन का तीन दिवसीय आयोजन होने वाला है. यह बैठक 8 सितंबर से 10 सितंबर तक होगी. इसमें जी-20 ग्रुप के तमाम बड़े दिग्गज शामिल होंगे. इस सम्मेलन के लिए दिल्ली को दुल्हन के तरह सजाया गया है. इस बीच बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल जी-20 की इस बैठक में अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन भी शामिल होगीं. इस दौरान वह कई मुद्दों पर अपनी बात रखेगीं. भारती की इस यात्रा के दौरान उनका लक्ष्य वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और बहुपक्षीय विकास बैंक के विकास जैसे कई मुद्दों पर जोर देना है.

इन मुद्दों पर होगा फोकस

व्हाइट हाउस ने इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी की. जिसमें बताया गया कि अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन भारत की यात्रा के दौरान जुलवायु परिवर्तन, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा जैसे विषयों पर जोर देगीं. वहीं वह यूक्रेन के लिए सामूहिक आर्थिक समर्थन को बनाए रखने के लिए अमेरिका के साझेदारों को एकजुट करना जारी रखेंगी. इनमें रूसी तेल निर्यात पर जी-7 के नेतृत्व वाली प्राइस कैप का समर्थन करना और यूक्रेनी अनाज निर्यात पर रोक के मद्देनजर वैश्विक खाद्य सुरक्षा को मजबूत करना जैसे प्रयास शामिल हैं.

बैठक में शामिल नहीं होंगे चीनी राष्ट्रपति

सूत्रों के अनुसार दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हिस्सा नहीं लेंगे. उन्होंने ऐसा फैसला क्यों लिया है फिलहाल इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. कहा जा रहा है कि उनकी जगह चीन का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री ली कियांग बीजिंग कर सकते हैं. इस बैठक में 30 से ज्यादा देश शामिल होंगे.

calender
02 September 2023, 10:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो