Aditya L1 Launch Live: सूर्य के सफर पर निकला आदित्य-L1 मिशन, लाखों लोग बने लॉन्चिंग के गवाह, पीएम मोदी ने दी बधाई

ISRO Aditya L1 Mission 2023 Launching Live Updates: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पहले

Saturday, 02 September 2023

ISRO Aditya L1 Mission 2023 Launching Live Updates: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पहले सूर्य मिशन 'आदित्य-एल1' को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शनिवार यानी आज दोपहर 11 बजकर 50 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से आदित्य-एल1 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. ये भारत का पहला सौर मिशन होगा जो सूर्य का अध्ययन करेगा. लॉन्चिंग से पहले एक वीडियो सामने आया है. 

आदित्य एल-1 को अंतरिक्ष में लैग्रेंज प्वाइंट (एल-1) कक्षा में स्थापित किया जाएगा. आदित्य L1 एक सैटेलाइट है. जिसे 15 लाख किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में भेजकर स्थापित किया जाएगा. आदित्य एल1 पांच चरणों में सूरज का सफर करेंगा.

15:43 PM (9 months ago )

चांद पर रोवर ने तय की 100 मीटर से अधिक की दूरी

Aditya L1 Launch Live: इस बीच, इसरो ने एक्स पर जानकारी दी है कि कर कहा कि चंद्रमा के ऊपर प्रज्ञान रोवर ने 100 मीटर से अधिक की दूरी तय कर ली है और आगे का सफर जारी जारी है. 

15:39 PM (9 months ago )

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम-शाह 

Aditya L1 Mission: आदित्य एल-1 के सफल प्रक्षेपण के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, "देश को भारत के पहले सौर मिशन, आदित्य एल1 के सफल प्रक्षेपण पर गर्व और खुशी है. यह अमृत काल के दौरान अंतरिक्ष क्षेत्र में पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है."

15:37 PM (9 months ago )

इसरो चीफ ने PSLV को दी बधाई

Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल-1 के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा, "आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान को अण्डाकार कक्षा में स्थापित किया गया है जो Polar Satellite Launch Vehicle (ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन) ने बहुत ही सटीक ढंग से किया है. मैं आज आदित्य एल1 को सही कक्षा में स्थापित करने के लिए इस तरह के एक अलग मिशन दृष्टिकोण के लिए पीएसएलवी को बधाई देना चाहता हूं."

15:34 PM (9 months ago )

'दुनिया ने सांस रोककर देखा'-केंद्रीय विज्ञान मंत्री  

ISRO Solar Mission Aditya L1: आदित्य एल1 मिशन की लॉन्चिंग के बाद केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा,  "पूरी दुनिया ने इसे सांस रोककर देखा, यह वास्तव में भारत के लिए एक सुखद क्षण है. भारतीय वैज्ञानिक सालों से काम कर रहे थे, दिन-रात मेहनत कर रहे थे, लेकिन अब संकेत का क्षण आया है, राष्ट्र के प्रति प्रतिज्ञा को भुनाने का क्षण आया है. आदित्य एल1 का सफल प्रक्षेपण संपूर्ण विज्ञान और संपूर्ण राष्ट्र दृष्टिकोण का भी प्रमाण है जिसे हमने अपनी कार्य संस्कृति में अपनाने की कोशिश की है.''

15:29 PM (9 months ago )

'वो डेटा मिलेगा जो किसी के पास नहीं'

Aditya L1 Mission: आदित्य-एल1 मिशन के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. शंकरसुब्रमण्यम के. ने कहा, "सौर हेलियोफिजिक्स और खगोल विज्ञान दोनों डेटा पर पनपते हैं. सूर्य हमारा अपना तारा है और इसे समझना हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. इसलिए सात पेलोड की कल्पना की गई थी. इस मिशन के लिए डेटा का एक अनूठा सेट प्रदान किया जाएगा जो वर्तमान में किसी अन्य मिशन से उपलब्ध नहीं है."

13:43 PM (9 months ago )

आदित्य एल1 ने बिजली पैदा  

Aditya L1 Launch Live: आदित्य-एल1 ने बिजली पैदा करना शुरू कर दिया. सौर पैनल तैनात हैं. इसरो का ने कहा कि कक्षा को ऊपर उठाने के लिए पहली अर्थबाउंड फायरिंग तीन सितंबर को लगभग 11:45 बजे निर्धारित है. 

13:41 PM (9 months ago )

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई

Aditya L1 Launch Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले सौर मिशन आदित्य-एल1 के सफल लॉन्चिंग पर इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "संपूर्ण मानवता के कल्याण के लिए ब्रह्मांड की बेहतर समझ विकसित करने के लिए हमारे अथक वैज्ञानिक प्रयास जारी रहेंगे." 

13:35 PM (9 months ago )

सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया गया एल-1 उपग्रह 

Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल-1 सैटेलाइट को अलग कर दिया गया है. PSLV C-57 मिशन आदित्य एल-1 पूरा हुआ. PSLV C-57 ने आदित्य एल-1 उपग्रह को वांछित मध्यवर्ती कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया है.

12:18 PM (9 months ago )

आदित्य एल1 का तीसरा चरण 

Aditya L1 Launch Live: इसरो के आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान को कवर करने वाला पेलोड पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर निकलते ही अलग हो गया है. इसरो के अनुसार फिलहाल तीसरा चरण अलग कर दिया गया है.

11:57 AM (9 months ago )

सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ भारत का पहला सौर मिशन

Aditya L1 Launch Live: भारत का पहला सौर मिशन आदित्य एल1 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है. ये भारत का पहला सूर्य मिशन है. बता दें कि साल 2023 में इसरो का ये सातवां अंतरिक्ष मिशन है. 

11:45 AM (9 months ago )

बड़ी संख्या में श्रीहरिकोटा पहुंचे लोग

Aditya L1 Mission LIVE: आदित्य एल1 की लॉन्चिंग को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग श्रीहरिकोटा पहुंचे है. आदित्य एल1 भारत का पहला सूर्य मिशन है.

11:43 AM (9 months ago )

कुछ ही देर में सूरज की यात्रा पर निकलेगा आदित्य-एल1

ISRO Aditya L1 LIVE: कुछ ही देर में भारत का पहला सौर मिशन सूर्य के सफर पर निकलेगा. आदित्य एल-1 को दोपहर 11 बजकर 50 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा. 

11:16 AM (9 months ago )

'ये नई पीढ़ी का नया मिशन है'

Aditya-L1 Solar Mission: इसरो के आदित्य एल1 पर टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के रिटायर्ड प्रोफेसर मयंक एन वाहिया ने कहा, "आदित्य एल1 से पहले एल1 प्वाइंट पर आखिरी मिशन पांच पहले गया था. ये नई पीढ़ी का नया मिशन होगा. ये मिशन ऑप्टिकल, यूवी और एक्स-रे में एक साथ सूर्य का निरीक्षण करेगा."

10:16 AM (9 months ago )

आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण

Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल1 की लॉन्चिंग से पहले खगोलशास्त्री और प्रो. आरसी कपूर ने कहा, "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. आदित्य एल1 पर सबसे महत्वपूर्ण उपकरण सूर्य के कोरोना का अध्ययन करेगा. आम तौर पर, जिसका अध्ययन केवल पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान ही किया जा सकता है."

10:12 AM (9 months ago )

'चुनौतीपूर्ण भी है और फायदेमंद भी'

Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल1 मिशन को लेकर पद्म श्री पुरस्कार विजेता और इसरो के पूर्व वैज्ञानिक मायलस्वामी अन्नादुराई ने कहा, "एल1 प्वाइंट हासिल करना और उसके चारों ओर एक कक्षा बनाना और बहुत सटीक खोज के साथ पांच सालों तक जीवित रहना तकनीकी रूप से बहुत चुनौतीपूर्ण है. ये वैज्ञानिक रूप से फायदेमंद होने वाला है क्योंकि सात उपकरण वहां जो हो रहा है उसकी गतिशीलता और घटनाओं को समझने की कोशिश करेंगे."

10:07 AM (9 months ago )

अब तक सूर्य पर सैटेलाइट भेजने देश

ISRO Solar Mission: आज इसरो सौर मिशन आदित्य एल1 लॉन्च करने जा रहा है. इससे पहले अमेरिका ने पायनियर 5, जर्मनी और अमेरिका का संयुक्त मिशन हेलिओस, जापान ने हिनोटोरी, यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने यूलिसिस और चीन AS0S ​सूर्य पर भेजे है. 

08:51 AM (9 months ago )

लॉन्चिंग से वाराणसी में हवन

Aditya L1 Launch Live: श्रीहरिकोटा से इसरो के पहले सौर मिशन आदित्य एल1 की सफल लॉन्चिंग के लिए वाराणसी में हवन किया जा रहा है.

08:06 AM (9 months ago )

5 चरणों में होगा सूरज का सफर

Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल1 पांच चरणों में सूर्य का सफर करेगा. इसका पहला फेज PSLV रॉकेट की लॉन्चिंग. दूसरा फेज पृथ्वी के चारों और ऑर्बिट का विस्तार. तीसरा फेज स्फेयर ऑफ इंफ्लूएंस से बाहर. चौथा फेज क्रूज फेज और 5वां फेज हैलो ऑर्बिट L1 प्वाइंट है.

08:04 AM (9 months ago )

वीडियो में देखें आदित्य एल1 की तैयारी

Aditya L1 Launch Live: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज 11 बजकर 50 मिनट पर श्रीहरिकोटा से आदित्य-एल1 मिशन को लॉन्च करेगा. इस मिशन की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो