Ram Mandir: अयोध्या पहुंचा 500 किलो का नगाड़ा, राम मंदिर में होगा स्थापित

Ram Mandir: बुधवार को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या राम मंदिर के लिए सोने और चांदी की परतों से सुसज्जित 500 किलोग्राम नगाड़ा स्वीकार किया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

बुधवार को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या राम मंदिर के लिए सोने और चांदी की परतों से सुसज्जित 500 किलोग्राम नगाड़ा स्वीकार किया. उन्होंने आश्वासन दिया कि नगाड़ा उचित स्थान पर लगाया जाएगा. गुजरात विहिप के अशोक रावल ने नगाड़ा स्वीकार करते हुए पत्र भेजा है.

नगाड़ा लाने वाले चिराग पटेल ने बताया कि इसे सोने और चांदी की परतों से सजाया गया है. नगाड़ा की संरचना में लोहे और तांबे की प्लेटों का भी उपयोग शामिल किया गया है. इसका निर्माण दबगर समुदाय के लोगों ने किया था.

पटेल ने कहा, "हिंदू संस्कृति का प्रतीक यह विशाल नगाड़ा राम मंदिर में स्थापित करने के लिए कर्णावती महानगर के दरियापुर विस्तार में बनाया गया है." बता दें कि इससे पहले एटा जिले के जलेसर नगर पंचायत के एक व्यवसायी ने बुधवार को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 'अष्टधातु' (आठ धातुओं) से बनी 2400 किलोग्राम की घंटी सौंपी थी. दावा किया जा रहा है कि एक ही ढलाई में तैयार की गई इस घंटी की आवाज 10 किलोमीटर तक सुनी जा सकती है और 25 लाख इसकी निर्माण लागत लगभग है.

2400 किलोग्राम की घंटी
2400 किलोग्राम की घंटी

लगभग 30 श्रमिकों की एक विविध टीम द्वारा निर्मित, आठ धातुओं सोना, चांदी, तांबा, जस्ता, सीसा, टिन, लोहा और पारा - से बनी घंटी देश में सबसे बड़ी है. धातु व्यवसायी आदित्य मित्तल, मनोज, रिशांक, प्रशांत मित्तल और लगभग 500 भक्तों ने अयोध्या के कारसेवकपुरम में मंदिर ट्रस्ट के सचिव, चंपत राय, विश्व हिंदू परिषद के दिनेश चंद्र और राजेंद्र सिंह पंकज सहित अन्य को घंटियाँ सौंपीं.

4 जनवरी को जयपुर के एक मूर्तिकार द्वारा तैयार की गई भगवान राम लला की 51 इंच ऊंची मूर्ति उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंची. मूर्ति के मूर्तिकार चंद्रेश पांडे ने कहा कि वह उन कलाकारों में से थे, जिन्हें भगवान राम लला की मूर्ति को तराशने का काम सौंपा गया था, जिसे 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में राम मंदिर में स्थापित करने के लिए चुना जाएगा.

calender
11 January 2024, 10:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो