प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के भवन का हुआ शिलान्यास

राज्य में आने वाली आपदाओं को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आज लखनऊ में ‘उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण’ के भवन का शीलान्यास किया।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

राज्य में आने वाली आपदाओं को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आज लखनऊ में ‘उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण’ के भवन का शीलान्यास किया। इसी के साथ ही राज्य आपदा प्रबंधन योजना का शुभारंभ भी किया गया। इस भवन का बजट 66.40 करोड़ है। यह पांच मंजिला इमारत होगी जो डेढ़ एकड़ में बनकर तैयार होगी। 

आपदा के समय आंखें बंद करके नहीं रह सकते

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आपदा के समय हम आपदा को सिर्फ आपदा मानकर आँखें बंद करके नहीं रह सकते। उससे निपटने के लिए हमें पहले से इंतजाम करके रखने होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में जब उनकी सरकार बनी उस वक्त तक प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए कुछ जिलों में एनडीआरएफ की यूनिट्स थी तो कहीं पीएसी इस काम को संभाल रही थी। प्रदेश सरकार ने 2017 में एसडीआरएफ की जरूरत को महसूस करते हुए एसडीआरएफ की तीन यूनिट्स का गठन किया। जिसके पास आज खुद का मुख्यालय और कार्यकर्ता हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तकनीक इतनी आगे हो गई है की अगर हम किसी आपदा से पहले लोगों को उसके बारे में जागरूक करदें तो एक बहुत बड़ी जनहानि और नुकसान होने से रोका जा सकता है। केंद्र की मोदी सरकार के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार के तहत उत्तर प्रदेश ने हर साल होने वाली आपदाओं के नुकसान को न्यूनतम स्तर तक पहुंचाने का काम किया है। योगी ने कहा कि बीते छह सालों में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रदेश में अच्छा काम हुआ है। 

आपदा के समय लोगों को होती है सरकार से उम्मीद 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगर कहीं भी बाढ़ आती है तो एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की फ्लड यूनिट क्षेत्रीय स्वयंसेवकों जनप्रतिनिधियों एवं सामान्य जनों के साथ मिलकर राहत बचाव कार्य चलाकर लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाने का प्रयास करती है। अगर एक तरफ बाढ़ आ रही होती है तो लोगों को उम्मीद रहती की दूसरी तरफ से सरकार द्वारा मदद भी पहुँच रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जो आपदा से निपटने के लिए कई श्रेणियों को आपदा प्रबंधन के दायरे में लाया है।

आपदा को न्यूनतम स्तर तक ले जाना लक्ष्य 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन सरकार आपदा को न्यूनतम स्तर तक पहुंचाने के लिए हर संभव कार्य कर रही है और इसी के तहत आज डेढ़ एकड़ की भूमि पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भवन  बनने की तैयारी है। इस भवन में वे सारे प्रबंध किए जा रहे हैं जो एक आपदा प्रबंधन संस्थान में दिखने चाहिए। 

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के भवन के कार्य 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस भवन का कार्य होगा कि वह जागरूकता अभियान के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सके जिसमें अधिक से अधिक स्कूल, ग्राम पंचायत और प्रत्येक वार्ड शामिल हों। यह भवन विभिन्न आपदा प्रबंधन संस्थाओं को एक साथ जोड़ने का काम भी करेगा। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पीएसी फ्लड यूनिट, आपदा मित्र, स्वयंसेवी आदि सभी के बीच कोऑर्डिनेशन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

calender
01 June 2023, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो