UP Cabinet Reshuffle: योगी कैबिनेट में होगा बड़ा बदलाव, चुनाव के नतीजों के बाद नए नामों को किया जा सकता है शामिल

UP Cabinet Reshuffle: कई महीनों से इस बात की खूब चर्चा चल रही है कि सुभासपा के ओम प्रकाश राजभर और पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जा सकता है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

UP Cabinet Reshuffle: पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर 2023 को आने वाले हैं जिसके बाद योगी मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. बता दें कि अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए जातीय समीकरण साधने के लिए मंत्रीमंडल में कुछ ही नए लोगों को शामिल किया जाएगा. वहीं मौजूदा मंत्रियों के विभागों में कुछ व्यापक बदलाव किये जा सकते हैं. 

28 नवंबर से शुरू शीतकालीन सत्र

हालांकि कई महीनों से इस बात की खूब चर्चा चल रही है कि सुभासपा के ओम प्रकाश राजभर और पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जा सकता है. लेकिन अब मंत्रीमंडल में कोई विस्तार नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि 28 नवंबर 2023 से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है और 3 दिसंबर 2023 को राज्यों के चुनावों के नतीजे घोषित होने के बाद मंत्रीमंडल विस्तार होगा.

विपक्ष का जातिवार गणना मुद्दा

भाजपा संगठन परिणामों को देखकर ही योगी मंत्रीमंडल में नए चेहरों को शामिल करेगी. अगर विपक्ष के जातिवार गणना के मुद्दे ने राज्यों के विधानसभा चुनाव पर कोई प्रभाव डाला तो लोकसभा चनाव को देखते हुए मंत्रीमंडल विस्तार में खासकर पिछड़ा वर्ग को साधने की कोशिश कर सकती है

ऐसे में सपा का साथ छोड़ भाजपा का दामन पकड़े दारा सिंह चौहान और NDA में शामिल हो चुके सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ( सुभासपा ) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का मंत्री बनना तय है. 

जानकारी के मुताबिक मंत्रीमंडल विस्तार में मंत्री भले ही 2- 3 बनें लेकिन मुख्यमंत्री की तरफ से मौजूदा मंत्रियों का प्रदर्शन देखते हुए ही उनके विभागों में कुछ बदलाव किया जा सकता है. सरकार और संगठन दोनों में से ही दायित्व संभालने वालों के एक पद से हटाया जा सकता है. 

calender
17 November 2023, 08:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो