Vande Bharat Train : आज से पटरी पर दौड़ेगी अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन, ये होगा शेड्यूल

Ayodhya-Delhi Vande Bharat Train : आज से अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है. इस ट्रेन की मदद से घंटों के सफर को कम समय में तय किया जा सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ayodhya Vande Bharat Train : देश के नागरिकों के लिए 22 जनवरी, 2024 का दिन बहुत ही खास होने वाला है. इस दिन अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन होना है. 22 जनवरी को श्री रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले गुरुवार 4 जनवरी से अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है. इस ट्रेन से बहुत ही कम समय में लोग अयोध्या पहुंच जाएंगे और राम मंदिर में प्रभु श्रीराम के दर्शन कर सकेंगे.

आज से शुरू हुआ परिचालन

अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की सुविधा आज से शुरू हो गई है. बीते दिन अयोध्या धाम-जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को अप व डाउन के लिए 22425 और 22426 ट्रेन संख्या को असाइन किया गया है. जानकारी के अनुसार ये ट्रेन हर सप्ताह में 6 दिन अयोध्या और दिल्ली के बीच चलेगी. यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन आनंद विहार टर्मिनल से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खुलेगी और दोपहर को 2 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. बुधवार को छोड़कर बाकी सभी दिन ट्रेन का परिचालन होगा.

8 घंटे में पूरा होगा सफर

अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन से यात्री सिर्फ 8 घंटे 20 मिनट में अयोध्या पहुंच जाएंगे. रास्ते में ट्रेन कानपुर सेंट्रल और लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. जानकारी के मुताबिक दोनों स्टेशन पर ये ट्रेन 5-5 मिनट के लिए रुकेगी. वहीं वापसी में ट्रेन शाम को अयोध्या धाम जंक्शन से 3 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी और रात को 11 बजकर 40 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी.

कितना होगा किराया

अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन से आनंद विहार टर्मिनल से अयोध्या तक का किराया चेयरकार के लिए 1625 रुपये है. वहीं एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2965 रुपये देने होंगे. अगर आप इस वंदे भारत एक्सप्रेस से चेयरकार में कानपुर सेंट्रल से अयोध्या धाम जाना चाहते हैं को आपको 835 रुपये किराया देना होगा.

calender
04 January 2024, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो