Vijay Diwas 2023 : पीएम मोदी ने बहादुर नायकों को याद कर दी श्रद्धांजलि, कहा देश हमेशा उनका कर्जदार रहेगा

Vijay Diwas : आज विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 1971 में युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत हासिल करने में अहम योगदान देने वाले नायकों को याद किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vijay Diwas : भारत में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है. आज ही के दिन 16 दिसंबर, 1971 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. वहीं बांग्लादेश को आजादी मिली थी. आज पूरे देश में विजय के नायक रहे भारतीय सेना के वीरों को उनके शौर्य और बलिदान के लिए याद किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी जवानों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

पीएम मोदी ने नायकों को किया याद

शनिवार को विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 1971 में युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत हासिल करने में अहम योगदान देने वाले नायकों को याद किया है. पीएम मोदी ने सशस्त्र बल के कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की है. पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में लिखा कि विजय दिवस पर मैं उन सभी बहादुर सशस्त्र बलों के कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. जिन्होंने वर्ष 1971 के युद्ध में भारत की एक असाधारण जीत सुनिश्चित की. उनके इस योगदान के लिए देश हमेशा उनका कर्जदार रहेगा.

रक्षा मंत्री ने दी पुष्पांजलि

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोड पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिल आर हरि कुमार और वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह के साथ विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.

वर्ष 1971 में हुआ था युद्ध

16 दिसंबर 1971 को भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ. तब भारत में पाकिस्तानी सेना को हरा दिया था और जीत हासिल की. भारत और पाकिस्तान के बीच ये लड़ाई 13 दिन तक चली. इस दौरान भारतीय सेना के पराक्रम के सामने 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने अपने घूटने टेक दिए थे और फिर बांग्लादेश का जन्म हुआ.

calender
16 December 2023, 10:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो