Weather: IMD का अलर्ट जारी, मुंबई समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

देश में इस समय गर्मी का तेजी से बढ़ती ही जा रही है भारतीय मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Weather News: देश में इस समय गर्मी का तेजी से बढ़ती ही जा रही है भारतीय मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 15 अप्रैल के बाद यानी 16 अप्रैल को महाराष्ट्र के प्रमुख जिलों में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के साथ ही ठाणे और रायगढ़ में भीषण गर्मी पडे़गी. इस समय लोगों को गर्मी से बचने की जरुरत है क्योंकि IMD ने आशंका जाहिर करते हुए अधिक तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभवना है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम रविचंद्रन ने कहा कि ''1971 से 2020 तक वर्षा के आंकड़ों के अनुसार, हमने नया दीर्घकालिक औसत और सामान्य पेश किया है. इस सामान्य के अनुसार, 1 जून से 30 सितंबर तक, पूरे देश की कुल वर्षा का औसत 87 सेमी होगा. आगे उन्होंने कहा कि भारत में अच्छे मॉनसून से जुड़ी ला नीना स्थितियां अगस्त-सितंबर के बीच विकसित होंगी. भारत में महान मोनसून से जुड़े ला नीना उद्योग अगस्त-सीतांबर के बीच विकसित हुआ.

मृत्युंजय महापात्र (महानिदेशक, IMD) ने कहा कि "भारत में अच्छे मानसून से जुड़ी ला नीना की स्थिति अगस्त-सितंबर के बीच विकसित होगी. आगे उन्होंने कहा कि "1971 से 2020 तक वर्षा के आंकड़ों के अनुसार, हमने नया दीर्घकालिक औसत और सामान्य पेश किया है. इस सामान्य के अनुसार, 1 जून से 30 सितंबर तक का औसत, पूरे देश में कुल वर्षा 87 सेमी होगी."1951 से 2023 तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में नौ मौकों पर सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश हुई जब ला नीना के बाद अल नीनो घटना हुई."
 

calender
15 April 2024, 04:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो