Weather Update: दिल्ली समेत भारत के इन इलाकों में 8 और 9 जनवरी को बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार, (7 जनवरी) को एक अलर्ट जारी किया है. जिसमें यह बताया गया है कि 8 और 9 जनवरी को दिल्ली सहित मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के अलग-अलग राज्यों में ठंड का कहर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार, (7 जनवरी) को एक अलर्ट जारी किया है. जिसमें यह बताया गया है कि 8 और 9 जनवरी को दिल्ली सहित मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों सहित उत्तर भारत के लिए बारिश और तूफान की संभावना जताई गई है. 

उत्तर भारत में बारिश और तूफान की संभावना के साथ, मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने रविवार को अपने बुलेटिन में कहा, 8 और 9 जनवरी को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में  तूफान,ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी महानिदेशक ने क्या कहा? 

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि इस अवधि के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अस्थायी वृद्धि होगी. बारिश रुकने और पश्चिमी विक्षोभ के दूर चले जाने के बाद, तापमान में फिर से गिरावट आने की उम्मीद है और हम उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं. मौसम विभाग ने आगे कहा कि इसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के कारण, 9 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में 8 और 9 जनवरी को  हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. 

गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

आईएमडी द्वारा जारी अलर्ट में आगे कहा गया कि महाराष्ट्र में 7 से 9 जनवरी के बीच और गुजरात में 8 और 9 जनवरी को कुछ इलाकों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. इसके अलावा, अगले चार दिनों के दौरान तमिलनाडु में और अगले दो दिनों के दौरान केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में घने से बहुत घने कोहरे और ठंडे से गंभीर ठंडे दिन की स्थिति की चेतावनी दी है जो उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी. उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों से कोल्ड-डे की स्थिति पहले ही कम होने लगी है.

calender
07 January 2024, 06:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो