Weather Update : उत्तर भारत में अगले दो दिन बर्फीली हवाओं के साथ पड़ेगी भीषण ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Meteorological Department : मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को भी शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद थोड़ी राहत मिलने की संभावना है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

IMD Alert : राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हड्डियां गला देने वाली ठंढ पड़ रही है. कई हिस्से शीतलहर की चपेट में आ गए हैं. घने कोहरे की चादर हर ओर देखने को मिल रही है. कड़ाके की ठंड पड़ने की वजह से लोगों को बाहर निकलने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को भी शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. साथ ही मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में, पश्चिमी यूपी, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी.

IMD ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिन यानी 25 जनवरी तक उत्तर भारत में तापमान 6 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा,, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले पांच दिन तक गंभीर शीतलहर चलने का अनुमान है. कोहरे के कारण दिल्ली वाले वाली 11 ट्रेनें 6 घंटे देरी से चल रही हैं.

दिल्ली में सर्दी का सितम

दिल्ली में अगले दो दिन लोगों के लिए बहुत मुश्किल रहने वाले हैं. आईएमडी ने राजधानी में येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार 21 जनवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि 22 और 23 जनवरी को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सुबह घना कोहरा छाया रह सकता है, लेकिन दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान है. दिल्ली की हवा भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को शाम 5 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 329 जो बहुत खराब श्रेणी में आता है दर्ज किया गया.

calender
21 January 2024, 07:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो