Wedding Destination : केंद्र सरकार ने शुरू किया अनोखा अभियान, भारत को फेवरेट वेडिंग डेस्टिनेशन बनाने की तैयारी

Wedding : पर्यटन मंत्रालय ने भारत को दुनिया का सबसे पसंदीदा विवाह स्थल बनाने के लिए अभियान की शुरुआत की है. मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए इसकी शुरुआत की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ministry Of Tourism : देश में शादी-ब्याह के लिए भव्य आयोजन किया जाता है. हर किसी को सुंदर जगह पर शादी करना अच्छा लगता है. आज के समय में तो शादी को किसी फेमस जगह पर आयोजित करने का चलन है. भारत के राजस्थान के अलग-अलग शहरों में सबसे ज्यादा डेस्टिनेशन वेडिंग होती हैं. अब सरकार ने इस संबंध में नया अभियान शुरू किया है. दरअसल शनिवार 19 अगस्त को पर्यटन मंत्रालय ने भारत को दुनिया का सबसे पसंदीदा विवाह स्थल बनाने के लिए अभियान की शुरुआत की है.

पर्यटन मंत्रालय का अभियान

पर्यटन मंत्रालय विभाग द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को लेकर अधिकारियों ने कहा कि विवाह पर्यटन अभियान का उद्देश्य भारत के व्यापक विवाह उद्योग की क्षमता को उजागर करना भी है. मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए इसकी शुरुआत की है. इस अभियान के तहत भारत में पर्यटन के विकास को गति मिलेगी और अपार संभावनाओं को भी तलाशा जाएगा.

मुंबई से हुई शुरुआत

पर्यटन मंत्रालय के अनुसार अभियान मुंबई से शुरू किया गया. इस दौरान इवेंट एंड एंटरटेनमेंट मैनेजर एसोसिएशन के अध्यक्ष समित गर्ग ने कहा कि इस विचार को साकार होते देखना सच में अद्भुत है. मंत्रालय ने विवाह पर्यटन अभियान को जीवंत बनाया है. आपको बता दें कि देश में बहुत सारे राज्य हैं जहां पर डेस्टिनेशन वेडिंग की जाती है. इस दौरान थीम के बेस पर शादी समारोह के सभी फंक्शन का आयोजन किया जाता है.

क्या है डेस्टिनेशन वेडिंग

वर्तमान में डेस्टिनेशन वेडिंग एक ट्रेंड बन गया है. इसमें लोग शादी करने के लिए घर से दूर किसी खूबसूरत जगह पर जाते हैं. जहां पर दुल्हा और दुल्हन दोनों का परिवार, दोस्त रिश्तेदार मौजूद रहते हैं. लोगों को यह तरीका बहुत पसंद आने लगा है.

calender
20 August 2023, 11:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो