CBI की तफ्तीश में अबतक क्या निकला?

सबसे पहले तो आपको बता दे की बालासोर के बहा नगा रेलवे स्टेशन के पास ये पूरी दुर्घटना हुई। उस समय बहा नगा के स्टेशन मास्टर मोहंती सभी ट्रेनों को कंट्रोल रूम से ऑपरेट कर रहा था।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

बालासोर ट्रेन हादसे के बाद से कई सारे सवाल खड़े हुए, की क्या इस हादसे के पीछे किसी की साजिश थी। आखिर इतना बड़ा ट्रेन हादसा हुआ कैसे। क्या जो स्टेशन मास्टर उस ट्रेन को ऑपरेट कर रहा था, उसकी कुछ गलतियों से इतने लोगों की जान गई, या कोई सिग्नल प्रॉब्लम थी। इन  सभी सवालों के जवाब पाने के लिए CBI ने स्टेशन मास्टर मोहंती को पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई है, उसको लेकर कहां पूछताछ की जा रही है ये किसी को भी पता नहीं है तो चलिए आपको इस वीडियो में बताते है की अगर कंट्रोल रूम से कोई गड़बड़ी हुई होगी तो वो कैसे हुई होगी। 

सबसे पहले तो आपको बता दे की बालासोर के बहा नगा रेलवे स्टेशन के पास ये पूरी दुर्घटना हुई। उस समय बहा नगा के स्टेशन मास्टर मोहंती सभी ट्रेनों को कंट्रोल रूम से ऑपरेट कर रहा था। आपको बता दे की ट्रेन को मेन लाइन से लूप लाइन सेक्शन में एंट्री के लिए कोई अलग से लाइन-मैन उस वक्त वहाँ नहीं था। सारा सिस्टम ऑटोमेटिक है वो चाहे सिग्नलिग सिस्टम हो या इंटर लॉकिंग सिस्टम हो। ये सब स्टेशन मास्टर के कंट्रोल रूम से ही ऑपरेट होता है।

अब ऐसे में ये सवाल उठा की जब सब कुछ ऑटोमैटिक सिस्टम था और कंट्रोल रूम से ही ऑपरेट होता था। तो फिर इतना बड़ा हादसा कैसे हो गया। इसका सही जवाब स्टेशन मास्टर ही दे सकता था की, आखिर ट्रेन मेन लाइन से लूप लाइन में कैसे गयी ? और अगर गई तो क्या इंटर लॉकिंग सिस्टम में कोई खराबी थी?  और अगर मान लिया जाए की खराबी थी तो वो FAIL SAFE MODE में क्यों नहीं गया और इन सब के बारे में स्टेशन मास्टर को जानकारी थी या नहीं इन सभी सवालों का जवाब सिर्फ स्टेशन मास्टर ही दे सकता है।  

अब जो सूत्रों के हवाले से जो जानकारी समाने आई है वो भी हैं आपको बता देते है। दरअसल उस दिन सिग्नल पर कुछ गड़बड़ी थी ऐसे में सुबह दस बजे इलेक्ट्रिशियन को बुलाया गया था। जो कि दस बजे के बजाय 11 बजे आया। एक बजे तक काम हुआ लेकिन वो भी पूरा नहीं हुआ। स्टेशन मास्टर ने कहा कि यहां से ट्रेन पास होनी है, ऐसे में उसे काम जल्दी पूरा करना होगा। जिसके बाद वो काम कर के चला गया। लेकिन उसी जगह रात 8 बजे हादसा हुआ है आपको बता की स्टेशन मास्टर के साथ-साथ उस इलेक्ट्रिशियन को भी CBI अपने साथ ले गयी है।

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो