Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले चारों आरोपी कौन हैं?

Parliament Security Breach: शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है. लोकसभा की कार्यवाही चल रही थी, उसी दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूदकर कार्यवाही के बीच में आ जाते है. जिसके बाद युवक ने अपने जुते में रखे स्प्रे से पूरे संसद में धुआं फैला दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Parliament Security Breach: शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है. लोकसभा की कार्यवाही चल रही थी, उसी दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूदकर कार्यवाही के बीच में आ जाते है. जिसके बाद युवक ने अपने जूते में रखे स्प्रे से पूरे संसद में धुआं फैला दिया. दोनों ही युवक को तत्काल पकड़ लिया गया.

संसद में हुई इस घटना के तुरंत बाद संसद के बाहर दो अन्य लोगों ने कलर स्मोक का इस्तेमाल किया है. इस मामले के चारों आरोपियों को अरेस्ट कर लिया गया है. पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, संसद में कूदे लोगों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन के रूप में हुई है. संसद के बाहर स्मोक फैलाने वालों की पहचान नीलम और अमोल शिंदे के रूप में हुई है. 

कौन हैं चारों आरोपी?

जानकारी के अनुसार, संसद के बाहर कलर स्मोक फैलाने वालों में एक आरोपी नीलम है जो कि हरियाणा के जींद की रहने वाली है. नीलम पिछले कई आंदोलनों का हिस्सा रह चुकी हैं. वहीं, दूसरा आरोपी अमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. दोनों ने तानाशाही नहीं चलेगी, भारत माता की जय, जय भीम और जय भारत’ के नारे लगाए. 

वहीं, संसद के अंदर कूदने वाला आरोपी मनोरंजन कर्नाटक का रहने वाला है और पेशे से एक ऑटो ड्राइवर है. वहीं, दूसरा आरोपी सागर शर्मा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का रहने वाला है. खबरों के अनुसार चारों आरोपी एक दूसरे को पहले से जानते और लगातर संपर्क में थे. चोरों ने मिलकर संसद में स्मोक स्टिक जलाने की साजिश रची थी. 

इस पूरी घटना में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, उन्होने कहा कि लोकसभा अपने स्तर पर जांच कर रही है. इस बारे में दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा, ''धुआं सदन में फैलाया गया था वह साधारण था. इसको लेकर चिंता कोई बात नहीं है.''

calender
13 December 2023, 06:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो