Rajya Sabha: कौन हैं पत्रकार सागरिका घोष? जिन्हें दीदी भेजना चाहती हैं राज्यसभा

Sagarika Ghose: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 4 लोगों राज्यसभा भेजने जा रही हैं. जिनमें एक पत्रकार सागरिका घोष का नाम भी शामिल है. आइए जानते हैं कि कौन हैं सागरिका घोष?

calender
11 February 2024, 04:56 PM IST

हाइलाइट

  • राज्यसभा के लिए टीएमसी ने की 4 उम्मीदवारों की घोषणा.
  • पत्रकार सागरिका घोष को भी पार्टी ने दिया राज्यसभा का टिकट.

Journalist Sagarika Ghose Name For Rajya Sabha: तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्यसभा के लिए अपने 4 उम्मीदवारों का ऐलान किया कर दिया है. ममता बनर्जी की पार्टी एक बार फिर से सुष्मिता देव को राज्यसभा भेज रही है. इसके अलावा सागरिका घोष, ममता बाला ठाकुर और मोहम्मद नदीम उल हक का नाम पेश किया गया है. टीमएसी ने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर रविवार को एक पोस्ट के जरिए यह जानकारी साझा की है. 

बता दें कि राज्यसभा से पश्चिम बंगाल की पांच सीटें अप्रैल में खाली हो रही हैं. पांचवां उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी (BJP) से होगा जिसने अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है. आइए जानते हैं कि कौन है सागरिका घोष जिन्हें टीएमसी राज्यसभा भेजने की तैयारी में है.

कौन हैं सागरिका घोष? 

सागरिका घोष एक भारतीय पत्रकार और लेखिका हैं. साल 1991 से वह पत्रकारिता की क्षेत्र में काम कर ही हैं. इस दौरान उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया, आउटलुक और द इंडियन एक्सप्रेस में काम किया है. साथ ही वह बीबीसी वर्ल्ड के लिए क्वेश्चन टाइम इंडिया और समाचार नेटवर्क सीएनएन-आईबीएन पर प्राइम टाइम एंकर थीं. इसके बाद डिप्टी एडिटर के पद पर भी उन्होंने काम किया है. सागरिका घोष पत्रकारिता में कई पुरस्कार भी जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने दो उपन्यासों के साथ-साथ इंदिरा गांधी की जीवनी, इंदिरा: भारत की सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री के लेखक भी हैं.

वर्तमान समय में टाइम्स ऑफ इंडिया की सलाहकार संपादक हैं. साल 2022 में उनके द्वारा लिखी गई पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी पाठकों के बीच जारी हुई थी. 

सागरिका घोष को मिल चुके हैं कई अवार्ड्स

उनके शो क्वेश्चन टाइम दीदी, जो कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और छात्रों के साथ दर्शकों पर आधारित बातचीत थी, जिसके बीच में ही ममता बनर्जी ने शो छोड़कर बाहर निकल गईं, को 2013 में सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक डिबेट शो के लिए नेशनल टेलीविजन अवार्ड मिला था. साल 2009 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए उन्हें Gr8-ITA पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साल 2005 में FICCI लेडीज ऑर्गनाइजेशन की ओर से पत्रकारिता में उत्कृष्टता पुरस्कार (अपराजिता पुरस्कार) से सम्मानित किया गया था. साल 2013 में भारतीय टेलीविजन अकादमी (आईटीए) से सर्वश्रेष्ठ एंकर पुरस्कार मिला.

 

calender
11 February 2024, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो