साल 1990 में राजस्थान में बना था बीजेपी का पहला सीएम, जानिए कौन था वो शख्स?

Rajasthan Chief Minister: राजस्थान में मिली पूर्ण बहुमत के साथ भारती जनता पार्टी के भजन लाल शर्मा ने राज्य के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए. सीएम भजन लाल शर्मा के साथ दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को राज्यपाल कलराज मिश्रा ने उपमुख्यमंत्री का शपथ दिलाया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

First BJP CM of Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मिली पूर्ण बहुमत के साथ भारती जनता पार्टी के भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार, (15 दिसबंर) को राज्य के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए. सीएम भजन लाल शर्मा के साथ दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा  को राज्यपाल कलराज मिश्रा ने उपमुख्यमंत्री का शपथ दिलाया. राजस्थान सीएम के शपथ ग्रहण समारोह  में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता मौजूद रहे.

पिछले महीने राज्य के 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था. वहीं, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई थी. जहां बीजेपी ने शानदार वापसी करते हुए 115 सीटें जीतने में सफल रही. जबकि कांग्रेस को केवल 69 सीटों पर ही जीत मिल सकी. राजस्थान में पूर्ण बहुमत के लिए 100 सीटें की जरूर थी जहां बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर बहुमत के साथ सरकार बनाने में सफल रही. इस बीच सवाल ये उठ रहा है कि राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री कौन और कब बने थें. आइए जानतें है सबकुछ.

राजस्थान में बीजेपी का पहला मुख्यमंत्री कौन? 

राजस्थान में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री के रूप में साल 1990 में भैरोंसिंह शेखावत ने शपथ लिया था. हालांकि, उससे पहले भैरोंसिंह शेखावत जनसंघ के रूप में राजस्थान के सीएप पद पर कार्य कर चके थे. साल 2002 में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें उपराष्ट्रपति बना दिया और साल 2007 में उन्हें राष्ट्रपति का चुनाव लड़ाया, लेकिन उस चुनाव में भैरोंसिंह शेखावत को प्रतिभा पाटिल से चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

वसुंधरा के बाद अब भजन लाल को कमान 

भैरोंसिंह शेखावत के बाद पार्टी ने राजस्थान की कमान वसुंधरा राजे को सौंपते हुए 2003 में सीएम बनाया दिया. इसके बाद 2013 से 2018 तक वह राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करती रहीं. लेकिन, 2018 में कांग्रेस की जीत के बाद उन्हें इस पद को छोड़ना पड़ा. इस बार बीजेपी ने वसुंधरा राजे के बदले भजनलाल शर्मा को सीएम बनाया है. वसुंधरा राजे अभी बीजेपी संगठन में उपाध्यक्ष के पद पर हैं.

calender
15 December 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो