Women Reservation Bill: आज नई संसद में पेश हो सकता है महिला आरक्षण बिल, कल मोदी कैबिनेट ने दी थी मंजूरी

Modi Cabinet Decisions: संसद के विशेष सत्र के बीच 18 सितंबर को मोदी कैबिनेट ने महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी. आज ये विधेयक लोकसभा में पेश किया जा सकता है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के बीच कल यानी सोमवार को मोदी कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दी गई थी. अब इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को केंद्र सरकार नई लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश कर सकती है. बता दें कि संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही आज से नए संसद भवन में होगी. 

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक की बैठक में लोकसभा और विधानसभाओं जैसी निर्वाचित संस्थाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण की मंजूरी दी गई है. सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार दोपहर एक बजे के बाद इस लोकसभा में पेश किया जाएगा. उम्मीद है कि चर्चा के बाद ये बिल लोकसभा में आसानी से पारित हो जाएगा. तमाम विपक्षी दल पहले ही इस बिल का समर्थन कर चुके है और सरकार से लगातार महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश करने की मांग कर रहे थे. 

गौरतलब हो कि सोमवार को संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि ये संसद का सत्र छोटा है, लेकिन समय के हिसाब से बहुत बड़ा, मूल्यवान और ऐतिहासिक निर्णयों का है. दरअसल, महिला आरक्षण बिल लगभग 27 साल पुराना है. 

1996 में एचडी देवगौड़ा की सरकार ने महिला आरक्षण बिल लागू करने की बात कही थी. उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने कहा कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा, जिससे सत्ता में उनकी भागीदारी में वृद्धि हो, लेकिन आज तक ये बिल संसद से पारित नहीं हुआ था.

'मोदी सरकार में मांग पूरी करने का नैतिक साहस'

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''महिला आरक्षण की मांग पूरा करने का नैतिक साहस मोदी सरकार में ही था, जो कैबिनेट की मंजूरी से साबित हो गया. अभिनंदन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मोदी सरकार का अभिनंदन.'' हालांकि बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

calender
19 September 2023, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो