Israel Hamas War में 1400 साल पुरानी मस्जिद हुई क्षतिग्रस्त, मरने वालों की संख्या पहुंची 18 हजार के पार

Israel Hamas War Update : इजराइली सेना ने पूरे गाजा में हवाई और जमीनी हमले किए. इस कार्रवाई में गाजा की सबसे पुरानी ओमरी मस्जिद भी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Israel Hamas War News : इजराल और हमास के बीच की जंग अभी रुकने का नाम नहीं ले रही है. शनिवार 9 दिसंबर को इजराइली सेना ने पूरे गाजा में हवाई और जमीनी हमले किए. इजराइली सेना शहरों के अंदर घुसकर कार्रवाई कर रही है और हवाई हमले या टैंक से गोलाबारी कर हमास के ठिकानों को खत्म किया जा रहा है. इस कार्रवाई में गाजा की सबसे पुरानी ओमरी मस्जिद भी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. जानकारी के अनुसार यह मस्जिद 7वीं सदी की है.

अब तक इतने लोगों की हुई मृत्यु

शुक्रवार-शनिवार को खान यूनिट के अल-नासेर पास के अल-अक्सा अस्पतालों में 24 घंटों में युद्ध में 133 लोगों की के शव बरामद हुए और 259 लोग घायल हो अस्पताल में लाए गए. जानकारी के अनुसार इजराइल और हमास के बीच बीते 2 महीने से युद्ध हो रहा है. इसमें अब तक 17700 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और 50 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इनमें हमास के 7000 लड़ाकूओं के मरने का अनुमान है.

अस्पतालों में मिले नवजात के शव

गाजा के खान यूनिस शहर स्थित अल-नासेर अस्पताल में नवजात बच्चों के क्षत-विक्षत शव मिले हैं. ये शिव जीवनरक्षक उपकरणों के अंदर से बरामद हुए हैं. ऐसी आशंका है कि चिकित्साकर्मी इन्हें छोड़कर चले गए और शिशुओं की मौत हो गई. इस अस्पताल के आसपास ही इजरायली सैनिकों और हमास के बीच लड़ाई चल रही है.

अमेरिका भेजेगा 14 हजार गोले

अमेरिकी सरकार ने इजरायल को टैंक में इस्तेमाल होने वाले 14 हजार गोले भेजने का फैसला किया है. गाजा की ये लड़ाई हिजबुल्ला से हो रही है और यमन के हाउती विद्रोहियों के हमले के खतरे को देखते हुए इजरायल को यह गोले भेजे जाएंगे. इस फैसले के लिए बाइडन प्रशासन अपने विशेष अधिकारों का उपयोग करेगा.

calender
10 December 2023, 08:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो