Adultery Law In Afghanistan: महिलाओं को दी जाएगी पत्थर मारकर मौत, किस गुनाह के लिए तालिबान ने किया नई सज़ा का ऐलान?

Adultery Law In Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान ने लड़कियों की शिक्षा पर रोक लगाने के बाद महिलाओं को व्यभिचार को लेकर चेतावनी जारी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Adultery Law In Afghanistan: अफग़ानिस्तान पर जब से तालिबान का कब्जा हु है, तभी से वो अपने नए नियम बनाता आए हैं. हाल ही में महिलाओं के लिए तालिबान एक नई सज़ा का ऐलान किया है जिसमें महिलाओं को तब तक पत्थर मारे जाएंगे जब तक वो मर ना जाएं. दरअसल, महिलाओं के लिए ये व्यभिचार करने पर मिलेगी. व्यभिचार (Adultery) क्या है, और तालिबान के अलावा किन देशों में इसको जायज ना मानते हुए महिलाओं और पुरुषों के सजा का प्रावधान है, आज जानेंगे सब कुछ. 

महिलाओं के नाम तालिबानी संदेश 

सबसे बुरी आशंका कि तालिबान अफगानिस्तान को अंधकार युग में वापस ले जा सकता है. तालिबान सुप्रीमो मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा ने सरकारी टेलीविजन पर एक ऑडियो संदेश जारी किया जिसमें अफगानिस्तान में महिलाओं को 'व्यभिचार' के लिए सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जाएंगे और पत्थर मारकर हत्या कर दी जाएगी. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पश्चिमी लोकतंत्र के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की भी कसम खाई है. 

अफगानिस्तान में तालिबान के प्रमुख ने कहा ''क्या महिलाएं वे अधिकार चाहती हैं जिनके बारे में पश्चिमी लोग बात कर रहे हैं? वे शरिया और मौलवियों की राय के खिलाफ हैं, मौलवियों ने पश्चिमी लोकतंत्र को उखाड़ फेंका है.'' संदेश में कहा गया कि ''मैंने मुजाहिदीन से कहा कि हम पश्चिमी लोगों से कहते हैं कि हमने आपके खिलाफ 20 साल तक लड़ाई लड़ी और हम आपके खिलाफ 20 या उससे भी अधिक वर्षों तक लड़ेंगे. यह ख़त्म नहीं हुआ. जब आप चले गए तो इसका मतलब ये नहीं कि अब हम सिर्फ बैठ कर चाय पियेंगे. हम यहां पर शरिया लाएंगे. काबुल पर कब्ज़ा करने के बाद यह ख़त्म हो गया, नहीं, हम अब शरिया को अमल में लाएंगे.''

कोड़े और पत्थर मारे जाएंगे

मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा ने महिलाओं की सजा पर कहा कि "आप कहते हैं कि यह महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन है जब हम उन्हें पत्थर मारकर मार डालते हैं. लेकिन हम जल्द ही व्यभिचार के लिए सजा लागू करेंगे. हम महिलाओं को सार्वजनिक रूप से कोड़े मारेंगे. हम उन्हें सार्वजनिक रूप से पत्थर मारकर मार उनकी जान लेंगे. आपको बता दें कि 2001 में अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान पर आक्रमण ने तालिबान को सत्ता से बेदखल कर दिया, लेकिन वे कभी नहीं गए. 20 वर्षों तक देश को चलाने वाली पश्चिमी समर्थित सरकार गिर गई और तालिबान ने सत्ता हासिल कर ली. 

क्या है व्यभिचार?

व्यभिचार को आसाना शब्दों में समझे तो ये वो संबंध हैं जो किसी से शादी के पहले या शादी में रहते हुए बनाए जाते हैं. यानी किसी भी कुवांरी लड़की या लड़का शादी से पहले किसी से शारीरिक संबंध बनाता है, या ये भी कहा जा सकता है कि शादी के बाद भी अगर उसके अपने पार्टनर के अलावा किसी से संबंध होते है तो उसे व्यभिचार (Adultery) कहा जाता है. तालिबान ने इसी की सजा देने के लिए महिलाओं को कोड़े और पत्थर मारकर मौत देने की की बात कही है. 

क्या है धार्मिक रूप?

धार्मिक रूप से देखा जाए तो हर धर्म में व्यभिचार को गलत माना जाता है. हिंदू धर्म की बात करें तो यहां पर शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है. हिंदू धर्म के मुताबिक, व्यभिचार एक  महिला और पुरुष के बीच (वो महिला जो उस पुरष की पत्नी नहीं है) या फिर एक शादी शुदा महिला का किसी दूसरे पुरुष से शारीरिक संबंध को धर्म तौर पर उल्लंघन कहा जाता है, जो कि दंडनीय है. 

वहीं, ईसाई धर्म की बैत करें तो इसमें भी व्यभिचार पर प्रतिबंध लगाया गया है. ईसाई धर्म व्यभिचारी कार्य करने को हत्या के समान मानता है और व्यभिचारी यदि व्यभिचार करता है तो वह कानून का उल्लंघन करने वाला बन जाता है. ईसाई विवाह को बहुत पवित्र मानते हैं और व्यभिचार को एक अशुद्ध और अनैतिक अपराध के तौर पर देखा जाता है. 

इस्लमा में ज़िना शब्द होता है जिसे अरबी शब्द विवाह पूर्व और विवाहेतर यौन संबंधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस्लाम में इसी को व्यभिचार कहा जाता है. इसे सबसे जघन्य और खतरनाक गुनाहों में से एक माना जाता है. इस्लाम में ज़िना पर पाबंदी है. इस्लाम में ज़िना को बहुत बड़ा पाप माना जाता है , चाहे वह शादी से पहले हो या शादी के बाद. 

calender
30 March 2024, 07:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो