Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी को दिया गया जहर? पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने आरोप लगाया कि उनके पिता को बांदा जेल में धीरे-धीरे जहर दिया गया था.

JBT Desk
JBT Desk

Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद से उनका परिवार लगातार इनकी हत्या होने का इल्जाम लगा रहा है. मुख्तार के बेटे का कहना है कि जेल में उनको धीमा जहर दिया जा रहा था, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई. लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आ गई है जिसमें मुख्तार की मौत की वजह साफ हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्तार की मौत दिल का दौरा पड़ने से ही हुई है. हालांकि  अभी जहर की रिपोर्ट के लिए जांच और होगी. शव का पोस्टमॉर्टम रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के एक पैनल द्वारा किया गया जहां अंसारी ने अंतिम सांस ली. 

पोस्टमॉर्टम की हुई वीडियो रिकॉर्डिंग

रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में मुख्तार के शव का पोस्टमॉर्टम किया. इस दौरान परिवार के सदस्य शव परीक्षण कक्ष के अंदर थे और पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई. डॉक्टरों के पैनल ने विसरा सुरक्षित रख लिया है जिसे फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं कोई जहर तो नहीं था. 

हालांकि मुख्तार अंसारी के पोस्टमार्टम में इस बात की पुष्टि हुई है कि उनकी मौत जहर से नहीं बल्कि कार्डियक अरेस्ट से हुई है.

मुख्तार के केस में अब तक क्या हुआ

1- मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर एम्स के डॉक्टरों द्वारा किए जाने वाले ऑपरेशन पर रोक लगाने की मांग की है.उन्होंने कहा कि उन्हें स्थानीय प्रशासन से न्याय की कोई उम्मीद नहीं है.

2- पोस्टमार्टम प्रक्रिया के बाद उनके शव को भारी सुरक्षा के बीच उनके पैतृक स्थान ग़ाज़ीपुर ले जाया गय. गाज़ीपुर के मोहम्मदाबाद के काली बाग में पारिवारिक कब्रिस्तान में एक कब्र खोदी गई है जहाँ उनके माता-पिता को दफनाया गया था. मुख्तार को शनिवार सुबह सुपुर्दे खाक किया जाएगा. 

3- बांदा के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट भगवान दास गुप्ता ने शुक्रवार को मुख्तार अंसारी की मौत की न्यायिक जांच के आदेश दिए.मुख्तार अंसारी के परिवार के सदस्यों ने साजिश का आरोप लगाया क्योंकि गैंगस्टर को एक दिन पहले पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

4- मुख्तार अंसारी के बड़े भाई ने कहा कि वह 18 मार्च से बीमार थे लेकिन उन्हें उचित इलाज नहीं दिया गया. इसके साथ ही समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मुख्तार अंसारी की मौत की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच होनी चाहिए.

5- समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की मौजूदा स्थिति में कोई भी जेल में, पुलिस हिरासत में या घर पर सुरक्षित नहीं है.एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मुख्तार अंसारी के बेटे द्वारा लगाए गए आरोपों का बचाव किया और कहा कि जहर देने के पहलू को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. 

6- मुख्तार अंसारी के जेल में बंद बेटे अब्बास अंसारी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति मांगी. 

7- अंसारी के हाथों मारे गए बीजेपी नेता और विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी ने मुख्तार अंसारी की मौत को दैवीय न्याय बताया. हालात को देखते हुए मऊ, ग़ाज़ीपुर, बलिया और आसपास के इलाकों में जाने पर पाबंदी लगा दी गई है.   

calender
30 March 2024, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो