भारत में आतंकवाद पर घिरे बिलावल ने पाकिस्तान में दी सफाई, क्या-क्या बोले पाक मंत्री?

पाकिस्तान लौटने के बाद बिलावल भुट्टो ने कहा कि उनकी भारत यात्रा सफल रही। जयशंकर की ओर से आतंकवाद के मुद्दे पर घेरे जाने के बाद बिलावल ने कहा कि उन्होंने जो भी कहा है, उनकी मर्जी है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • एस जयशंकर ने बिलावल के सामने कहा था कि वे एससीओ में आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता बन कर आए हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी शंघाई सहयोग सम्मेलन (एससीओ) में शामिल होने के लिए दो दिवसीय भारत दौरे पर आए थे। एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक खत्म होने के बाद बिलालव पाकिस्तान लौट गए है। भारत में एससीओ समिट में आतंकवाद के मुद्दे पर घिरने के बाद पाकिस्तान की मीडिया से बातचीत की। बिलावल ने एससीओ समिट को पाकिस्तान के लिए सफल बताया। एस जयशंकर की तरह से आतंकवाद पर घेरे जाने के बाद बिलावल ने कहा कि उन्होंने जो भी कहा वह उनकी मर्जी है। 

आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता

एससीओ समिट की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की मौजूदगी में कहा था कि वे एससीओ में आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता बन कर आए हैं। इस पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने मीडिया से कहा कि "आतंकवाद से पीड़ित और इसे फैलाने वाले कभी साथ बैठकर आतंक पर चर्चा नहीं कर सकते। जो उन्होंने (जयशंकर ने) कहा, वह उनकी मर्जी। मैंने वहां अपना बयान दिया, मीडिया से भी बातचीत की। सबकुछ रिकॉर्ड पर है। वहां झूठे प्रोपेगैंडा की वजह से असुरक्षा का भाव है। यह प्रोपेगैंडा खत्म हो जाता है, जब मैंने वहां जाकर अपनी बात रखी। यह सिर्फ भारत के मुद्दे पर नहीं है, बल्कि उन सबके लिए है, जो पाकिस्तान का नाम आतंकवाद से जोड़ते हैं।"

बिलावल ने भारत में बोली थी ये बात

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने एससीओ समिट में आतंकवाद के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि लोगों की सामूहिक सुरक्षा हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है। आतंकवाद वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा बनता जा रहा है। हमें इसे कूटनीतिक हथियार बनाकर राजनयिक तौर पर एक-दूसरे को घेरने से बचना चाहिए। बिलावल ने कहा कि मैं सिर्फ पाकिस्तान के विदेश मंत्री के रूप में ही नहीं बोल रहा हूं। मैं उस बेटे के रूप में भी बोल रहा हूं, जिसकी मां की आतंकियों ने हत्या कर दी थी। हमने हमलों में सबसे ज्यादा नुकसान उठाया है।

इस पर जयशंकर का जवाब 

एस जयशंकर ने पाक मंत्री के बयान का जवाब देते हुए कहा कि "बिलावल का बयान काफी दिलचस्प है, क्योंकि इसमें गलती से उन्होंने अपनी मानसिकता का खुलासा कर दिया है। किसी चीज को हथियार कब और कैसे बनाया जा सकता है? तभी जब कोई इस कार्य को एकदम वैध मान कर इसे कर रहा हो। आज कोई कह रहा है कि आप आतंकवाद को हथियार बना रहे हैं, तो साफ है कि उन्हें लगता है कि आतंकवाद वैध है और उसे हथियार नहीं बनाना चाहिए।" 

एस जयशंकर ने पूछा कि "आतंकवाद को हथियार न बनाने की बात पर आपका मतलब क्या है? इसका मतलब है कि अगर मैं एक पीड़ित हूं, तो मुझे आतंकवाद को स्वीकार कर लेना चाहिए। ताकि न सिर्फ आप आतंकी गतिविधियों को अंजाम दें, बल्कि यह भी कहें कि इस बारे में कोई बोलने की सोचे भी न? तो बिलावल के इस वाक्य ने उनके देश की मानसिकता का खुलासा कर दिया है।"

calender
06 May 2023, 02:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो