Covid-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं, लेकिन सावधान रहने की जरूरतः WHO

WHO ने 30 जनवरी 2020 को कोविड-19 को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • कोरोना की वजह से पिछले हफ्ते हर तीन मिनट में एक व्यक्ति की मौत-WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कोविड-19 ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी को समाप्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल समाप्त हो गया है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविड-19 खत्म हो गया है। बता दें कि डब्लूयएचओ ने 30 जनवरी 2020 को कोविड-19 को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने कोविड-19 और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की है। इस दौरान टेड्रोस ने बताया कि पिछले हफ्ते, कोरोना की वजह से हर तीन मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई। अभी भी दुनिया भर में हजारों लोग आईसीयू में अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं।

सात मिलियन मौतों के आंकड़े

WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस के मुताबिक, चीन में इसके आउटब्रेक होने के बाद से तीन वर्षों में कोरोना ने हमारी दुनिया को एकदम बदल कर रख दिया है। उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ को लगभग सात मिलियन (70 लाख) मौतों की सूचना दी गई है। लेकिन हम जानते हैं कि संख्या कम से कम 20 मिलियन (2 करोड़) से कई गुना अधिक है।

30 जनवरी 2020 को कोविड-19 को वैश्विक आपातकाल घोषित किया था

कोरोना वायरस के शुरूआती मामलों का पता पहली बार चीन के वुहान प्रांत में दिसंबर 2019 में पता चला था। इसके बाद यह वायरस धीरे-धीरे दुनिया भर के अन्य देशों में तेजी से फैलने लगा। कोरोना वायरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 30 जनवरी 2020 को इसे वैश्विक आपातकाल घोषित किया था। इसके बाद डब्ल्यूएचओ ने मार्च 2020 में कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया था।

calender
05 May 2023, 08:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो