भारत के कहने पर पाकिस्तान में मारे गए 20 आतंकी, ब्रिटिश अखबार ने किया बड़ा दावा

ब्रिटिश अखबार ने भारत को लेकर एक बड़ा दावा किया है. विदेशी अखबार ने दावा किया है कि, पाकिस्तान में आतंकियों की रहस्यमयी हत्या भारत के कहने पर किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

ब्रिटिश अखबार द गार्डियन ने अपनी एक रिपोर्ट में भारत और पाकिस्तान को लेकर बड़ा दावा किया है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों के साथ इंटरव्यू और पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के साझा किए गए दस्तावेज का जिक्र किया है जिसमें कहा गया है कि भारत की खुफिया एजेंसी रॉ ने साल 2019 के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के साहसिक कदम के तहत कथित तौर पर विदेशों में कार्रवाई शुरू की.

गार्डियन अखबार से बात करने वाले भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया संचालकों के अनुसार, भारत सरकार ने विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की एक व्यापक रणनीति के तहत पाकिस्तान में व्यक्तियों की हत्या की.

ब्रिटिश अखबार ने भारत पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा दावा

ब्रिटिश अखबार ने अपने रिपोर्ट में दावा किया है कि पाक में आतंकवादियों को ठिकाने लगाया जा रहा है. दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों का हवाला देते हुए अखबार ने कहा कि भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी ने 2019 के बाद से विदेश में मौजूद आतंकवादियों को खत्म करने के लिए भारत की व्यापक रणनीति का हिस्सा हैं. इसके अलावा ये भी दावा किया है कि पाकिस्तान में 2020 के बाद अब तक 20 आतंकी मारे जा चुके हैं.

भारतीय खुफिया स्लीपर सेल ने दिया अंजाम

पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के मुताबिक इन हत्याओं को अंजाम ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात से संचालित होने वाले भारतीय खुफिया स्लीपर-सेल द्वारा दी गई थी. साल 2023 में इन हत्याओं में वृद्धि का श्रेय इन स्लीपर सेल की बढ़ी हुई गतिविधि को दिया गया जिन पर हत्याओं को अंजाम देने के लिए स्थानीय अपराधियों या गरीब पाकिस्तानियों को लाखों रुपये देने का आरोप है. भारतीय एजेंटों ने गोलीबारी को अंजाम देने के लिए कथित तौर पर जिहादियों को भी भर्ती किया, जिससे उन्हें विश्वास हो गया कि वे "काफिरों" को मार रहे हैं.

2019 में शुरू हुआ मिशन

दो भारतीय खुफिया अधिकारियों का हवाला देते हुए ब्रिटिश अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, विदेश में मौजूद आतंकियों को खत्म करने के लिए जासूसी एजेंसी का मिशन 2019 में हुए पुलवामा आतंकी हमले  के बाद शुरू हुआ. बता दें कि पुलवामा में हुए इस आत्मघाती हमले में एक आर्मी काफिले को निशाना बनाया गया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

भारत ने दावे को किया खारिज 

ब्रिटिश अखबार द्वारा किए गए सभी दावों को  भारत के विदेश मंत्रालय ने झूठा बताया है. इन आरोपों पर भारत का कहना है कि इस तरह के झूठे और दर्भानवापुर्ण है और भारत विरोधी प्रचार का हिस्सा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी प्रतिक्रिया दी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार की विदेश नीति में किसी तरह की कोई टारगेट किलिंग शामिल नहीं है.

calender
05 April 2024, 08:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो