नेपाली नोटों पर छपेगा भारतीय क्षेत्रों का नक्शा, कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला

नेपाल सरकार ने 100 रुपये के नेपाली नोटों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल सरकार ने कैबिनेट बैठक में 100 रुपये के नोटों पर भारतीय क्षेत्रों का नक्शा छापने का ऐलान किया.

JBT Desk
JBT Desk

नेपाल सरकार ने शुक्रवार को एक मानचित्र के साथ 100 रुपये का नया नोट छापने की घोषणा की है. इस फैसले को "प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' की अध्यक्षता में ली गई है. नेपाल ने 4 साल पहले इन इलाकों अपने पॉलिटिकल मैप में शामिल कर लिया है जिस पर भारत ने आपत्ति जताई है.

भारत का पड़ोसी देश नेपाल एक ऐसा काम करने जा रहा है जिससे भारत के साथ उसकी टेंशन और बढ़ सकती है. दरअसल, नेपाल ने 100 रुपये के एक नए नोच पर देश रा नया नक्शा छापने का ऐलान किया है.

नेपाली नोटों पर छपेगा भारतीय क्षेत्रों का नक्शा

इस नोट में लिपुलेक, लिम्पियाधुरा और काला पानी के विवादास्पद क्षेत्रों को दिखाया गया है. जिन्हें भारत पहले ही "कृत्रिम विस्तार" और "अस्थिर" करार दे चुका है. सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने बताया कि "प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में नेपाल का नया नक्शा छापने का निर्णय लिया गया, जिसमें लिपुलेक, लिम्पियाधुरा और काला पानी को 100 रुपये के बैंक नोटों में शामिल किया गया है.

2020 में नेपाल ने संविधान में किया था संशोधन

आपको बता दें कि, 18 जून, 2020 को नेपाल ने अपने संविधान में संशोधन करके तीन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा क्षेत्रों को शामिल करके देश के राजनीतिक मानचित्र को अद्यतन करने की प्रक्रिया पूरी की. हालांकि भारत ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि, नेपाल द्वारा क्षेत्रीय दावों का "कृत्रिम विस्तार" अस्थिर है.

गौरतलब है कि, लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा पर भारत अपना अधिकार रखता है. नेपाल पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक लंबी सीमा साझा करता है.

calender
04 May 2024, 08:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो