Elon Musk: सोशल मीडिया पर कुछ अकाउंट्स को बंद करने के आदेश, एलन मस्क ने किया दावा

Elon Musk: एलन मस्क के एक्स ने दावा किया है कि उन्हें खास खातों और पोस्टों को रोकने के भारत से सरकारी आदेश मिले हैं. हालाँकि सरकार ने अभी तक एक्स के दावों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Elon Musk: एलन मस्क के एक्स ने दावा किया है कि सरकार ने आदेश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया कि सोशल मीडिया पर कुछ खास खातों और पोस्ट पर कार्रवाई करने की जरूरत है. एलन मस्क के इस दावे पर भारत सरकार ने कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 

'स्वतंत्रता के आधार पर रोक नहीं लगानी चाहिए' 

एलन मस्क ने पोस्ट में लिखा है, 'भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जिसमें एक्स को कुखातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है, इसमें महत्वपूर्ण जुर्माना और सजा भी हो सकती है.' गुरुवार तड़के एक्स के ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स पर लिखे एक पोस्ट में कंपनी ने कहा कि वह सरकार के आदेश का पालन करेगी. हालाँकि, इसने इस कदम से असहमति जताते हुए कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के आधार पर पोस्ट को रोका नहीं जाना चाहिए. 

इससे हम असहमत- एलन मस्क

अपने ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स अकाउंट के माध्यम से, एक्स ने लिखा, 'भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जिसमें एक्स को विशिष्ट खातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है, जो महत्वपूर्ण जुर्माना और कारावास सहित संभावित दंड के अधीन हैं. उन्होंने लिखा कि आदेशों के अनुपालन में, हम इन खातों और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे.  हालाँकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्टों तक विस्तारित होनी चाहिए. 

किसान आंदोलन से जुड़े खातों पर एक्शन 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से जुड़े 177 खातों पर एक्शन लेने के निर्देश हैं. केंद्र ने यह आदेश फेसबुक, इंस्टाग्राम, रेडिट, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और स्नैप को के लिए दिए हैं. 

Watch Video

calender
22 February 2024, 09:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो