Russia Terrorist Attack: 25 साल में कितनी बार दहली रूस की राजधानी, जानिए कब - कब हुए हमले?

Russia Terrorist Attack: रूस की राजधानी मॉस्को का रॉक कॉन्सर्ट में बड़े पैमाने पर गोलीबारी और आग लगने की घटना से जूझ रहा है. इस हमले को आतंकवादी ने हमला करार दिया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Russia Terrorist Attack: रूस की राजधानी मॉस्को का रॉक कॉन्सर्ट में बड़े पैमाने पर गोलीबारी और आग लगने की घटना से जूझ रहा है. इस हमले को आतंकवादी ने हमला करार दिया है. इस हमले में अब तक 70 लोगों की मौत हो गई है और करीब 145 लोग बुरी तरह से जख्मी है.  रूस की राजधानी मॉस्कों में ऐसे कई हमलों को झेल चुका है. जिसमें कई सैकड़ों मासूम लोगों की जान जा चुकी है. 

साल 1999 में 13 जनवरी की सुबह- सुबह ही दक्षिण- पूर्व मॉस्कों में एक आठ मंजिला अपार्टमेंट में इमारत बम विस्फोट हुआ था. जिसमें 118 लोग मारे गए. यह हमला अपार्टमेंट इमारतों पर हुए हमलों में से एक था. जिसमें मॉस्को और दक्षिणी रूस में दो हफ्तों के दौरान कुल 293 लोग मारे गए थे.

साल 2002 में 23 अक्टूबर को 21 पुरुष और 19 महिला चेचन विद्रोहियों के एक ग्रुप ने एक कार्यक्रम के दौरान रुस की राजधामी में मॉस्को के डबरोव्का थिएटर पर हमला बोल दिया था. इस दौरान 800 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था. 

साल 2003 में दो महिला आत्मघाती हमलावों ने मॉस्कों के पास तुशिनो हवाई क्षेत्र में एक रॉक कॉन्सर्ट के दौरान खुद को उड़ा लिया. इस दौरान करीब 15 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक लोगों की गंभीर रुप से घायल हो गए. 

वहीं साल 2004 में 6 फरवरी को एक चेचन समून ने सुबह के समय भीड़ में मॉस्को मेट्रो में बम विस्टोफ किया. जिसमें 41 लोग मारे गए. वहीं 29 मार्च 2010 को अन्य महिला आत्मघाती हमलावरों ने मॉस्को मेट्रो में खुद को उड़ा लिया. इस दौरान करीब 40 लोग मारे गए थे.

साल 2011 में 24 जनवरी को राजधानी मॉस्को डोमोडेडोवो अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आगमन हॉल में एक हमला किया. इस दौरान 37 लोग की मौत हो गई थी. 

Tags

calender
23 March 2024, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो