Israel Hamas War: IDF को मिली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, 4 किलोमीटर में फैली है टनल का वीडियो किया शेयर

Israel Hamas War: आईडीएफ ने चार किलोमीटर तक फैली हमास की सबसे बड़ी सुरंग प्रणाली की खोज करने का दावा किया है. इजराइली सेना ने कहा है कि इसके जरिए गाजावासी इजराइल में प्रवेश करते थे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध के बीच इजरायली सेना (आईडीएफ) को एक बड़ी सुरंग मिली है. आईडीएफ ने रविवार (17 दिसंबर) को ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, 'पर्दाफाश: हमास की सबसे बड़ी आतंकी सुरंग की खोज की गई.' यह विशाल सुरंग प्रणाली चार किलोमीटर (2.5 मील) तक फैली हुई है.

गाजा के लोग इज़राइल में आने के लिए करते थे इस्तेमाल 

आईडीएफ ने दावा किया है कि सुरंग का प्रवेश द्वार इरेज़ क्रॉसिंग से केवल 400 मीटर की दूरी पर है और गाजा के लोग इज़राइल में काम करने और इज़राइली अस्पतालों में इलाज कराने के लिए दैनिक आधार पर इसका इस्तेमाल करते थे. आईडीएफ के अनुसार, यह सुरंग प्रणाली हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और हमास के खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व में एक परियोजना थी. 

आईडीएफ ने दी जानकारी

समाचार एजेंसी एएनआई ने द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि आईडीएफ का कहना है कि उसने हाल ही में गाजा पट्टी में हमास के करीब 200 ठिकानों पर हमला किया है. आईडीएफ ने कहा है कि पैराट्रूपर्स ब्रिगेड ने शेजैया में हमास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई अपार्टमेंटों पर छापा मारा है और इस दौरान हथियार, विस्फोटक उपकरण और अन्य सैन्य उपकरण पाए गए हैं. 

आईडीएफ के मुताबिक, उसके सैनिकों को 15 मीटर लंबी सुरंग मिली, जिसे बाद में हवाई हमले में नष्ट कर दिया गया. इज़राइली सेना ने कहा कि उसके कमांडो ब्रिगेड ने दक्षिणी गाजा में हमास के हथियार डिपो पर हवाई हमला किया, जिसमें एक आतंकवादी मौजूद था. इसके अलावा कमांडो ब्रिगेड ने खान यूनिस में सात सशस्त्र हमास गुर्गों की पहचान की और उन पर हवाई हमले किए.

यह तब हुआ है जब भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की कड़ी चेतावनी के बीच इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने फिर ने कहा कि 'हम अंत तक लड़ेंगे'  हम अपने सभी लक्ष्य हासिल करेंगे. हमास को खत्म करना, हमारे सभी बंधकों को मुक्त कराना और यह सुनिश्चित करना कि गाजा फिर से आतंकवाद का केंद्र नहीं बनेगा. 

calender
18 December 2023, 06:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो